लाइव टीवी

गोवा के राज्यपाल सत्यपाल मलिक बोले- एमएलए बनने के बाद पागल हो जाता है शख्स

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 12:08 PM IST
गोवा के राज्यपाल सत्यपाल मलिक बोले- एमएलए बनने के बाद पागल हो जाता है शख्स
सत्यपाल मलिक (Satyapal malik) ने 3 नवंबर को गोवा (Goa) के राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी.

गोवा (Goa) के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satyapal malik) ने मौजूदा राजनीतिक हालातों पर तीखी टिप्पणी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 12:08 PM IST
  • Share this:
पणजी. गोवा (Goa) के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satyapal malik) ने राजनीति में नैतिकता लाने के लिए महात्मा गांधी  (Mahatma Gandhi) का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि आज के समय में अगर कोई विधायक भी हो जाता है तो वह पागल हो जाता है.

मलिक ने कहा, 'उन्होंने (गांधी) राजनीति में नैतिकता का परिचय दिया. सार्वजनिक जीवन में नैतिकता का पहला संदर्भ बुद्ध ने बनाया था. महात्मा गांधी ने सभी को सार्वजनिक जीवन में नैतिकता अपनाने का निर्देश दिया. यह एक बड़ी बात है.'

राजनीति में लालच और येन-केन-प्रकारेण सत्ता हासिल करने के मामलों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, 'हमारे देश में एक शख्स एमएलए बनते ही पागल हो जाता है.' राज्यपाल ने कहा, 'मैं एक बात कहना चाहता हूं कि गांधी को कोई घमंड नहीं था. वह सादगी से भरे व्यक्ति थे. आज, भारत में, एक व्यक्ति विधायक बनने के बाद पागल हो जाता है. गांधी से सीखना चाहिए.' उन्होंने यह भी कहा कि गांधी के राजनीतिक उत्तराधिकारियों ने गांधी के गुणों को भुला दिया.

गांधी जी को एक चरखे तक सीमित कर दिया...

अपने गुरु दिवंगत समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया का हवाला देते हुए मलिक ने कहा, 'हम गांधी जी को लोहिया के दृष्टिकोण से जानते हैं. लोहिया का मानना था कि गांधी को गोडसे ने शारीरिक रूप से मार डाला था, लेकिन गांधी के राजनीतिक उत्तराधिकारियों ने उनकी आत्मा को मार डाला. वे गांधी के गुणों को भूल गए और उन्हें एक चरखे तक सीमित कर दिया.' उन्होंने कहा, 'लोहिया का मानना था कि गांधी का दुनिया के लिए सबसे बड़ा उपहार अन्याय के खिलाफ लड़ने का सत्याग्रह था.'

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल ने 3 नवंबर को गोवा के राज्यपाल के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 25 अक्टूबर को सत्यपाल मलिक को गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया था.

यह भी पढ़ें: 
Loading...

IFFI के समापन समारोह में बोले मलिक, 'आज की रात बचेंगे, तो सहर देखेंगे'
सुरक्षा में चूक पर वाड्रा बोले- यह मेरी, गांधी परिवार या प्रियंका की बात नहीं
सुन्नी वक्फ बोर्ड ने राजीव धवन को अयोध्या केस से हटाया, फेसबुक पोस्ट वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 11:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...