अपना शहर चुनें

States

गोवा जिला पंचायत चुनाव में बीजेपी का 32 सीटों पर बजा डंका, कांग्रेस को 4 सीटें

प्रमोद सावंत ने कहा कि ग्रामीण मतदाताओं ने बीजेपी के नेतृत्व और राज्य सरकार में भरोसा जताया है. ANI
प्रमोद सावंत ने कहा कि ग्रामीण मतदाताओं ने बीजेपी के नेतृत्व और राज्य सरकार में भरोसा जताया है. ANI

Goa Zila Panchayat Election 2020 में 48 सीटों पर वोटिंग हुई, जिसमें बीजेपी को 32 सीटें मिली, जबकि एक सीट पर बीजेपी उम्मीदवार को निर्विरोध चुना गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2020, 8:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गोवा जिला पंचायत चुनाव (Goa Zila Panchayat Election 2020) में बीजेपी ने जीत की पताका फहराई है. भारतीय जनता पार्टी ने 49 में से 32 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की है, जबकि विपक्षी पार्टी कांग्रेस को सिर्फ चार सीटों से संतोष करना पड़ा है. पंचायत चुनाव के घोषित नतीजों में बीजेपी को 32, निर्दलीय को 7 और कांग्रेस (Congress) को चार सीटें मिली हैं. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी को तीन और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एनसीपी को और आम आदमी पार्टी को एक सीट पर जीत से संतोष करना पड़ा है.

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को तटीय राज्य में पहली बार एक सीट पर कब्जा जमाने में सफलता मिली है. अरविंद केजरीवाल की पार्टी 2022 में होने वाले गोवा विधानसभा चुनावों में ताल ठोंकने की तैयारी में है. जिला पंचायत की 50 में से एक सीट पर बीजेपी का एक उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत गया, जबकि एक सीट पर उम्मीदवार की मौत के चलते चुनाव टाल दिया गया है. बीजेपी (BJP) की शानदार जीत पर राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा, ''मैं गोवा की जनता का आभारी हूं कि उन्होंने एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी और मेरी अगुवाई वाली गोवा सरकार में भरोसा जताया है. आइए एक शानदार और आत्मनिर्भर गोवा को आकार दें और इसी विश्वास और भरोसे के साथ आगे ले जाएं.''

बाद में प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण मतदाताओं ने बीजेपी के नेतृत्व और राज्य सरकार में भरोसा जताया है. उन्होंने कहा कि पार्टी ने कई जिला पंचायत चुनाव क्षेत्रों में बड़े अंतर के साथ जीत हासिल की है. गोवा बीजेपी प्रेसिडेंट सदानंद शेत तनावदे ने कहा कि परिणामों से साफ है कि पार्टी को मतदाताओं का कितना भरोसा हासिल है. परिणाम ये भी बताते हैं कि 2022 विधानसभा चुनाव का परिणाम क्या हो सकता है. अगले चुनावों में बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाएगी." गोवा के पास 40 सदस्यों वाली विधानसभा है.



कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के बाद गोवा में ये पहला चुनाव है. गोवा स्टेट इलेक्शन कमीशन ने कहा कि उत्तरी गोवा के जिलों में 85.43 प्रतिशत और दक्षिणी गोवा से संबंधित जिलों में 55 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है. वोटरों की बात करें तो 2 लाख 27 हजार 916 पुरुष और 2 लाख 21 हजार 972 से ज्यादा महिला वोटरों ने मतदान में भाग लिया. गोवा की 50 जिला पंचायत क्षेत्रों में से 2 पर वोटिंग नहीं हुई. नवेलिम में उम्मीदवार की मौत के चलते वोटिंग रद्द हो गई तो सैनकोअल में बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए.
48 सीटों के चुनाव में बीजेपी ने 43 उम्मीदवार उतारे थे, जबकि कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों को चुनाव लड़ाया. आम आदमी पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने 17-17 उम्मीदवारों को चुनाव में उतारा. 79 उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़े.

जिला पंचायत चुनाव 22 मार्च 2020 को होने वाले थे, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते घोषित एक दिन के जनता कर्फ्यू के बाद चुनाव पहले दो दिन के टाला गया और बाद में अनिश्चितकाल के टाल दिया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज