जिस फ्लाइट से दिल्‍ली लौट रहे थे राहुल गांधी, उसे लैंड कराने में क्‍यों हुई देर?

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 10:52 PM IST
जिस फ्लाइट से दिल्‍ली लौट रहे थे राहुल गांधी, उसे लैंड कराने में क्‍यों हुई देर?
गोएयर की फ्लाइट में राहुल गांधी सहित 8 राजनीतिक दलों के 11 नेता मौजूद थे (फाइल फोटो)

गोएयर की फ्लाइट (GoAir aircraft) में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और कई विपक्षी नेता सवार थे. जोकि कश्‍मीर में स्थितियों का जायजा लेने के लिए जा रहे थे, लेकिन श्रीनगर एयरपोर्ट से ही उन्‍हें वापस लौटा दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 10:52 PM IST
  • Share this:
कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) श्रीनगर (Srinagar) से लौटते समय जिस फ्लाइट (Flight) से आ रहे थे, उसे दिल्‍ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर लैंड करने से ठीक पहले एक बार फिर उड़ान भरनी पड़ी. फ्लाइट को काफी देर तक हवा में ही घुमाना पड़ा. गोएयर की फ्लाइट (GoAir aircraft) में राहुल गांधी और कई विपक्षी नेता सवार थे. जोकि कश्‍मीर में स्थितियों का जायजा लेने के लिए जा रहे थे, लेकिन श्रीनगर एयरपोर्ट से ही उन्‍हें वापस लौटा दिया गया था.

ऐसा बताया जा रहा है कि जिस रन वे पर फ्लाइट को उतारा जाना था, वह खाली नहीं था. इसलिए लैंडिंग से ठीक पहले फ्लाइट को ऊपर लेकर जाना पड़ा. इस फ्लाइट में 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में 8 राजनीतिक दलों के सदस्य मौजूद थे. इसमें कांग्रेस, सीपीआई (एम), सीपीआई, डीएमके, एनसीपी, जेडीएस, आरजेडी और टीएमसी शामिल हैं.

श्रीनगर एयरपोर्ट से ही वापस भेजा गया प्रतिनिधिमंडल
इन दलों का 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद कश्मीर में जारी बंद के दौरान वहां की जमीनी परिस्थितियों का जायजा लेने के लिए घाटी जाने की कोशिश कर रहे थे. हालांकि उन्हें जम्मू-कश्मीर प्रशासन के जरिए वापस भेज दिया गया था.

फ्लाइट के लौटने के दौरान, गोएयर फ्लाइट G8-149 के पायलट ने रनवे पर खाली जगह न देखते हुए प्लेन को कुछ देर और हवा में ही रखने का निश्चय किया. कहा जा रहा है कि ऐसी घोषणा जब विमान के अंदर हुई तो इससे राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद, राष्ट्रीय जनता दल के नेता मनोज झा और सीपीआई (एम) के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी सहित विमान में सवार 100 यात्री तनाव में आ गए.

एक अन्य विमान से पक्षी टकराने के संदेह में हुआ ऐसा
बाद में गोएयर के एक प्रवक्ता ने एनडीटीवी से बातचीत में बताया कि पायलट ने कुछ देर और विमान को हवा में रखने का फैसला किया क्योंकि एक विमान के पक्षी से टकरा जाने का संदेह था.
Loading...

राहुल गांधी की राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) में वापसी की यात्रा इसलिए भी चर्चा का विषय बनी क्योंकि श्रीनगर से लौट रही एक कश्मीरी महिला ने राहुल गांधी को अपनी कठिन परिस्थितियों के बारे में बताना शुरू कर दिया. एक वीडियो में महिला को राहुल गांधी से यह कहते हुए सुना जा सकता है, "हमारे बच्चे घर से नहीं निकल पा रहे हैं. मेरे भाई दिल के मरीज हैं. वे दस दिन से डॉक्टर से नहीं मिल सके हैं. हम परेशानी में हैं." इस वीडियों में महिला को सुबकते हुए देखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: राहुल बोले- कश्मीर में हालात ठीक नहीं, पत्रकारों को पीटा गया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 7:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...