Gold Smuggling Case: केरल के मुख्यमंत्री के पूर्व सचिव से ED ने 5 घंटे तक की पूछताछ

Gold Smuggling Case: केरल के मुख्यमंत्री के पूर्व सचिव से ED ने 5 घंटे तक की पूछताछ
सरित पीएस, स्वप्ना सुरेश और संदीप नायर की हिरासत ईडी को दी गई है (स्वप्ना की फाइल फोटो)

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan) के पूर्व प्रमुख सचिव से ईडी पूछताछ से पहले इसी मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी और सीमा शुल्क विभाग (Customes Department) द्वारा पूछताछ की गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 16, 2020, 12:03 AM IST
  • Share this:
कोच्चि. एक अधिकारी ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को सोना तस्करी मामले (Gold Smuggling Case) में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan) के पूर्व प्रमुख सचिव और भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Services) के एक वरिष्ठ अधिकारी एम शिवशंकर से सवाल-जवाब किये. केरल सोना तस्करी (Kerala Gold mittel मामले में केरल के पूर्व मुख्य सचिव एम शिवशंकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) के कोच्चि कार्यालय से 5 घंटे तक पूछताछ के बाद बाहर निकले.

शिवशंकर से पहले इसी मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी और सीमा शुल्क विभाग (Customes Department) द्वारा पूछताछ की गई थी. ईडी ने कोच्चि (Kochi) में आर्थिक अपराधों से निपटने के लिए गठित विशेष अदालत (Special Court) में पेश किया था, जिसमें कहा गया था कि तस्करी मामले की दूसरी आरोपी स्वप्ना सुरेश से पूछताछ के बाद यह पता चला कि शिवशंकर को उसके संदिग्ध होने के बारे में जानकारी थी.

हवाई मार्ग से यूएई भेजा जाने वाला सोना पकड़े जाने के बाद सामने आया था मामला
यह भी कहा गया था कि जब राज्य सरकार के अधिकारी 2018 में बाढ़ के लिए सहायता लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात गए थे, तो वे उनकी यात्रा का प्रबंध देखने के लिए देश में ही थीं. ईडी ने हलफनामे में कहा कि इससे समझ आता है कि सीएम कार्यालय में उसका काफी प्रभाव है.
केरल का सोना तस्करी का मामले 5 जुलाई को तब सुर्खियों में आया, जब सीमा शुल्क विभाग ने 30 किलोग्राम सोना जब्त किया जो कि तिरुवनंतपुरम में हवाई मार्ग से यूएई वाणिज्य दूतावास भेजे जाने के लिए एक खेप में आया था.



यह भी पढ़ें: PM से की अपील-देश को समर्पित करें वंदे मातरम का स्पेशल प्रोडक्‍शन,मिला ये जवाब

स्वप्ना के साथ कथित संबंध सामने आने के चलते शिवशंकर को निलंबित कर दिया गया था
कंसाइनमेंट लेने आए वाणिज्य दूतावास के एक पूर्व कर्मचारी पी सरित कुमार को सीमा शुल्क द्वारा गिरफ्तार किया गया था. इससे पहले ही सोने को जब्त कर लिया गया था. और दो अन्य- स्वप्न सुरेश और संदीप नायर सहित पांच दिन बाद बेंगलुरु में उनके ठिकाने से गिरफ्तार किया गया था. सुरेश के साथ कथित संबंध सामने आने के बाद शिवशंकर को निलंबित कर दिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज