गोल्‍डमैन सैक्‍स के वीपी ने कंपनी में ही की 38 करोड़ की धोखाधड़ी, पुलिस ने बेंगलुरु से किया गिरफ्तार

अश्‍वनी झुनझुनवाला (Vice President, Ashwani Jhunjhunwala) ने पोकर का कर्ज चुकाने के लिए 4 सितंबर को कंपनी के अकाउंट से विदेश में एक निजी अकाउंट में 54 लाख डॉलर ट्रांसफर किए. मामला दर्ज होने के बाद वह सोमवार से फरार थे.

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 4:53 PM IST
गोल्‍डमैन सैक्‍स के वीपी ने कंपनी में ही की 38 करोड़ की धोखाधड़ी, पुलिस ने बेंगलुरु से किया गिरफ्तार
अश्‍वनी झुनझुनवाला कंपनी में फॉरेक्‍स एंड इक्विटी सेटलमेंट डिपार्टमेंट में थे. पुलिस ने उन्‍हें धोखाधड़ी और विश्‍वासघात के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है.
News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 4:53 PM IST
बेंगलुरु. कर्नाटक पुलिस ने वित्‍तीय सेवाएं मुहैया कराने वाली मल्‍टीनेशनल कंपनी गोल्‍डमैन सैक्‍स (Goldman Sachs के एक सीनियर एग्‍जीक्‍यूटिव को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया है. वाइस प्रेसििडेंट अश्‍वनी झुनझुनवाला (Vice President, Ashwani Jhunjhunwala) कंपनी में फॉरेक्‍स एंड इक्विटी सेटलमेंट डिपार्टमेंट में थे. पुलिस ने रविवार को शिकायत दर्ज होने के बाद उन्‍हें धोखाधड़ी और विश्‍वासघात के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है. आरोप है कि झुनझुनवाला ने कथित तौर पर कंपनी के अकाउंट से विदेश में एक निजी अकाउंट में 54 लाख डॉलर (38.8 करोड़ रुपये) ट्रांसफर किए थे. वह सोमवार से फरार थे, लेकिन आज सुबह उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया.

अन्‍य फाइनेंशियल मैनेजर्स के अकाउंट से अपने खाते में भेजे पैसे
बेंगलुरु पुलिस ने कंपनी की शिकायत पर आईपीसी की धारा-419 व 420 (दोनों धाराएं धोखाधड़ी और बेईमानी से जुड़ी हैं.) और धारा-408 व 409 (दोनों धाराएं कंपनी के कर्मचारी द्वारा विश्‍वास के हनन से जुड़ी हैं.) के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस उपायुक्‍त एमएन अनुचेत ने बताया कि झुनझुनवाला ने दूसरे फाइनेंशियल मैनेजर्स के अकाउंट में घुसपैठ की. इसके बाद उनके खातों से अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर लिए. उन्‍होंने 4 सितंबर को महज 10 मिनट में इस धोखाधड़ी को अंजाम दिया. कंपनी के इंटरनल मैकेनिज्‍म के कारण ये संदिग्‍ध ट्रांजैक्‍शन सामने आए.

महज दो घंटे में पकड़ ली गई झुनझुनवाला की धोखाधड़ी

अश्‍वनी की धोखाधड़ी को महज दो घंटे के भीतर पकड़ लिया गया. इसके बाद उनसे पूछताछ की गई. उसने कंपनी के भीतर पैसों के ट्रांसफर की बात मान ली. अब पुलिस टीम उनसे पूछताछ कर रही है. पुलिस के मुताबिक, कंपनी ने शिकायत में कहा है कि झुनझुनवाला ऑनलाइन गेम में 47 लाख रुपये हार गए थे. इसके अलावा उन पर कुछ कर्ज भी था. इससे वह आर्थिक संकट की स्थिति में थे. पिछले महीने उन्‍होंने एक बैंक से लिए गए पर्सनल लोन को बढ़वाने की कोशिश भी की थी, लेकिन पिछली छह ईएमआई नहीं देने के कारण उनकी एप्‍लीकेशन खारिज कर दी गई थी.

सिनर्जी विजडम लिमिटेड के अकाउंट में ट्रांसफर की राशि
गोल्‍डमैन सैक्‍स की शिकायत के मुताबिक, अश्‍वनी ने कंपनी के अकाउंट से निकाली गई राशि को हांगकांग केे एक बैंक के एक अकाउंट में ट्रांसफर किया. ये अकाउंट सिनर्जी विजडम लिमिटेड नाम की कंपनी के नाम है. उन्‍होंने पैसे ट्रांसफर करने के लिए कथित तौर पर अपनी जूनियर के ऑफिस सिस्‍टम का दुरुपयोग किया ताकि इसमें उनकी भूमिका का पता नहीं लग पाए. हालांकि, कंपनी ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से उनकी गतिविधियों को पकड़ लिया. कंपनी ने पूरे मामले की आतंरिक जांच भी की. इस दौरान तीन अन्‍य कर्मचारियों से भी पूछताछ की गई.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

Vodafone ने पेश किया 59 रुपये का प्लान, यूजर्स को रोज मिलेगा 1GB डाटा
पुरुषों के सार्वजनिक तौर पर भावनाएं जाहिर करने पर कमेंट करने से पहले इन बातों पर भी करें विचार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 4:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...