होम /न्यूज /राष्ट्र /Delhi-Meerut RRTS News: रैपिड रेल को लेकर गुड न्यूज, मेरठ के बाद दिल्ली से जुड़ेंगे हरियाणा-राजस्थान के ये शहर

Delhi-Meerut RRTS News: रैपिड रेल को लेकर गुड न्यूज, मेरठ के बाद दिल्ली से जुड़ेंगे हरियाणा-राजस्थान के ये शहर

Delhi Meerut RRTS News: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) दिल्ली-गुरुग्राम-रेवाड़ी-अलवर रूट और दिल्ली-सोनीपत-पानीपत रूट पर आरआरटीएस कॉरिडोर का काम जल्द शुरू करने की योजना बना रहा है. दिल्ली-अलवर रूट जहां करीब 180 किलोमीटर तक फैला होगा, वहीं दिल्ली-पानीपत रूट की लंबाई 111 किलोमीटर तक होने का अनुमान है.

Delhi Meerut RRTS News: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) दिल्ली-गुरुग्राम-रेवाड़ी-अलवर रूट और दिल्ली-सोनीपत-पानीपत रूट पर आरआरटीएस कॉरिडोर का काम जल्द शुरू करने की योजना बना रहा है. दिल्ली-अलवर रूट जहां करीब 180 किलोमीटर तक फैला होगा, वहीं दिल्ली-पानीपत रूट की लंबाई 111 किलोमीटर तक होने का अनुमान है.

Delhi Meerut RRTS News: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) दिल्ली-गुरुग्राम-रेवाड़ी-अलवर रूट और दिल्ली-सोनीप ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सर्विस (Delhi-Meerut RRTS News) कॉरिडोर को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. यूपी के मेरठ और राष्ट्रीय राजधानी के बीच की दूरी में महज 55 मिनट में पूरा करने वाली इस हाई स्पीड रेल सेवा से अब दूसरे हरियाणा और राजस्थान के कुछ जिलों को भी जोड़ने की तैयारी चल रही है. खबर है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) दिल्ली-गुरुग्राम-रेवाड़ी-अलवर रूट और दिल्ली-सोनीपत-पानीपत रूट पर आरआरटीएस कॉरिडोर का काम जल्द शुरू करने की योजना बना रहा है. दिल्ली-अलवर रूट जहां करीब 180 किलोमीटर तक फैला होगा, वहीं दिल्ली-पानीपत रूट की लंबाई 111 किलोमीटर तक होने का अनुमान है.

दरअसल दिल्ली से सटे कई शहरों से लोगों को अक्सर ही कई जरूरी कामों से राष्ट्रीय राजधानी आना होता है. अभी तक वे लोग सड़क या रेल मार्ग के जरिये ही आवाजाही करते थे. ऐसे में एनसीआरटीसी इन यात्रियों को सहूलियत देने के मकसद से हरियाणा और राजस्थान तक RRTS का विस्तार करने की योजना पर मंथन कर रहा है.

दिल्ली-जयपुर के बीच चलेगी रैपिड रेल
एनसीआरटीसी फिलहाल दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर को जल्द से जल्द पूरा करने में जोर-शोर से जुटा है. यह रैपिड रेल नेटर्वक यूपी के विभिन्न शहरों को एनसीआर से जोड़ेगा. बताया जा रहा है कि इस कॉरिडोर का काम पूरा हो जाने के बाद  एनसीआरटीसी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को राजस्थान के जयपुर से जोड़ने पर काम शुरू करेगा.

आपके शहर से (जयपुर)

जयपुर
जयपुर

ये भी पढ़ें- 50 लाख बचेंगे! दिल्ली से 150 KM दूर बनवाइए आशियाना, डेली कीजिए अप-डाउन, केवल 60 मिनट लगेंगे

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआत में इस रेल कॉरिडोर से अलवर को जोड़ने की योजना है और फिर इसे जयपुर तक बढ़ाया जाएगा. खबर है कि राजस्थान सरकार ने जयपुर तक इस रेल कॉरिडोर को विस्तार देने में रुचि दिखाई है. ऐसे में अब दिल्ली-गुरुग्राम-रेवाड़ी-अलवर-जयपुर रूट पर रेल कॉरिडोर की प्लानिंग चल रही है.

दिल्ली को हरियाणा के करनाल से भी जोड़ने की तैयारी
इसके अलावा RRTS कॉरिडोर के जरिये दिल्ली को हरियाणा के पानीपत से भी जोड़ने की भी तैयारी चल रही है. दोनों शहर के बीच महज 100 किलोमीटर की दूरी है और बताया जाता है कि एक बार इस रूट में हाई स्पीड रेल सेवा शुरू हो जाने के बाद इसे करनाल और चंडीगढ़ तक बढ़ाया जा सकता है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, हरियाणा सरकार ने आरआरटीएस के दिल्ली-पानीपत चरण को करनाल तक विस्तारित करने का प्रस्ताव दिया है.

बता दें कि रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम (RRTS) देश की पहली हाई स्पीड रेल सेवा होगी. इस रैपिड रेल रूट पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलेंगी. प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस मार्च में साहिबाबाद से गाजियाबाद के दुहाई के बीच 17 किलोमीटर लंबे रूट पर RRTS के पहले चरण की शुरुआत होने वाली है. वहीं जून 2025 में इस रैपिड रेल के जरिये दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक का सफर महज 50 मिनट में पूरा किया जा सकेगा.

Tags: Delhi-Meerut RRTS Corridor, Expressway New Proposal

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें