• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Covid-19: दिल्ली डराती है, उम्मीद भी जगाती है; देखें- एक महीने में कितनी बदली

Covid-19: दिल्ली डराती है, उम्मीद भी जगाती है; देखें- एक महीने में कितनी बदली

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 954 नए मामले सामने आए हैं.

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 954 नए मामले सामने आए हैं.

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) विकराल होता जा रहा है. अब तो रोज तकरीबन 35-40 हजार केस आने लगे हैं. इस बीच दिल्ली (Delhi) से उम्मीदभरी खबर आई है. राष्ट्रीय राजधानी में केस लगातार घट रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) विकराल होता जा रहा है. देश में कोविड-19 (Covid-19) के कुल केस 11.55 लाख हो चुके हैं. अब रोज तकरीबन 35-40 हजार केस आने लगे हैं. इस बीच दिल्ली (Delhi) से उम्मीदभरी खबर आई है. राष्ट्रीय राजधानी में केस लगातार घट रहे हैं. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 954 केस आए हैं. करीब 50 दिन के बाद यह पहला मौका है, जब राष्ट्रीय राजधानी में एक हजार से कम केस आए हैं. खास बात यह कि दिल्ली में रोजाना तकरीबन 10 हजार या इससे अधिक टेस्ट हो रहे हैं.

    भारत में सोमवार को कोरोना वायरस के तकरीबन 36 हजार केस आए. इसके साथ देश में कोविड-19 (Covid-19) के कुल केस 11.55 लाख पहुंच गए. इनमें से 1.23 लाख केस अकेले दिल्ली में हैं. दिल्ली देश में सबसे अधिक केस के मामले में तीसरे और मौत के मामले में दूसरे नंबर पर है. सबसे अधिक केस महाराष्ट्र (3.18 लाख) में हैं. तमिलनाडु 1.75 लाख केस के साथ दूसरे नंबर पर है.

    जून में डरावनी थी दिल्ली की तस्वीर
    जून के तीसरे-चौथे सप्ताह में तो दिल्ली में कोरोना का प्रसार डरावना था. उन दिनों यहां रोज 3 हजार से ज्यादा केस आ रहे थे और 60-70 मौतें हो रही थीं. हालात इतने बिगड़ गए कि सीएम अरविंद केजरीवाल को केंद्र से मदद की गुहार लगानी पड़ी. कहा जाने लगा कि राष्ट्रीय राजधानी में अस्पताल घट सकते हैं. आनन-फानन में अस्थायी अस्पताल बनाए गए. इस सबके बीच लोगों तक एक संदेश साफ-साफ पहुंच रहा था कि हालात बिगड़ चुके हैं.

    एक महीने में काफी बदल गई दिल्ली
    आज की तारीख में देश के ज्यादातर हिस्से में जब कोरोना वायरस के केस बढ़ रहे हैं, लेकिन दिल्ली में घट रहे हैं. दिल्ली में रिकवरी रेट भी देश के औसत से बेहतर है. रोजाना होने वाली मौत की संख्या भी घट रही है. यानी, जो दिल्ली जून के तीसरे सप्ताह में डरा रही थी, वह ठीक एक महीने बाद उम्मीद जगा रही है.

    और तीन गुना तक घट गए केस
    अब हम आपको बताते हैं कि दिल्ली में एक महीने में कितना बदलाव आया है. दिल्ली में 20 जून को कोरोना के 3630 केस आए थे, जो 20 जुलाई को 954 तक घट गए हैं. यानी, रोजाना आने वाले केस में तीन गुना से ज्यादा कमी आई है. यह तब है, जब देश इस दौरान केस दोगुने हो गए. देश में 20 जून को करीब 16 हजार केस आए थे और अब 35-40 हजार के करीब आ रहे हैं.

    रिकवरी बढ़ी, रोजाना होने वाली मौतें घटीं
    दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 1784 लोग रिकवर हुए. प्रदेश में 1.23 लाख में से 1.04 लाख लोग कोरोना को हरा चुके हैं. दिल्ली में रिकवरी रेट 84.78% है, जो देश के औसत (63%) से ज्यादा है. इसी तरह मौत के आंकड़े में भी दिल्ली में सुधार है. जून और जुलाई की शुरुआत में दिल्ली में कोरोना के कारण 60-70 मौतें रोजाना हो रही थीं. पिछले 24 घंटे में यहां 35 मौतें हुई हैं. राज्य में अब तक कुल 3663 मौतें हो चुकी हैं. इससे ज्यादा मौतें सिर्फ महाराष्ट्र (करीब 12 हजार) हुई हैं.

    एक्टिव केस में सातवें नंबर पर
    दिल्ली कुल केस के मामले में तीसरे नंबर पर है. लेकिन एक्टिव केस के मामले में वह छह राज्यों से बेहतर स्थिति में है. दिल्ली में 1.23 लाख में से सिर्फ 15 हजार लोग ही संक्रमित बचे हैं. जबकि महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में दिल्ली से ज्यादा एक्टिव केस हैं. यह बात भी ऐसी है, जो दिल्ली के प्रति उम्मीद जगाती है कि यह कोरोना से लड़ाई में सही रास्ते पर बढ़ रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज