अच्छी खबर: देश के इस गांव में 100 फीसदी वयस्क आबादी को लग चुकी है कोविड वैक्सीन

जम्मू-कश्मीर में कोविड टीके को लेकर शुरुआत में लोगों में झिझक होने के बावजूद 45 से अधिक आयु वर्ग के करीब 70 प्रतिशत लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है, जो राष्ट्रीय औसत का दोगुना है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

जम्मू-कश्मीर में कोविड टीके को लेकर शुरुआत में लोगों में झिझक होने के बावजूद 45 से अधिक आयु वर्ग के करीब 70 प्रतिशत लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है, जो राष्ट्रीय औसत का दोगुना है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Covid-19 Vaccination: गांव में कोविड टीकाकरण अभियान को 'जम्मू-कश्मीर मॉडल' (Jammu-Kashmir Model) के तहत लागू किया गया, जो तेज गति से संपूर्ण पात्र आबादी के टीकाकरण करने की एक 10 सूत्री रणनीति है.

  • Share this:

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा (Bandipora) जिले का वेयान गांव (Weyan Village) देश का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां सभी वयस्कों को कोविड-19 टीके की खुराक दी जा चुकी है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि वेयान गांव में कुल 362 वयस्क रहते हैं और सभी को टीके लगाने का श्रेय स्वास्थ्यकर्मियों को जाता है जिनकी कड़ी मेहनत और अथक प्रयास के कारण ही यह गांव देशभर में चर्चा का केन्द्र बना हुआ है.

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘वेयान गांव बांदीपोरा जिला मुख्यालय से केवल 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, लेकिन वहां जाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को करीब 18 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा.’ अधिकारी ने बताया कि गांव के सभी वयस्कों के टीकाकरण का कार्य और भी कठिन था क्योंकि गांव में कुछ खानाबदोश परिवार रहते हैं जो अपने पशुओं को चराने के लिए ऊंचे स्थानों पर जाते हैं.

बांदीपोरा जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी बशीर अहमद खान ने टीकाकरण अभियान के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों की परेशानियों के बारे में बताते हुए कहा, ‘गांव में इंटरनेट की कोई व्यवस्था नहीं है, इसलिए वहां रहने वाले लोगों के लिए शहरों में रहने वाले लोगों की तरह टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना संभव नहीं था. ’

यह भी पढ़ें: सरकार ने जारी की नई वैक्सीनेशन पॉलिसी, राज्यों को आबादी और मरीज़ों के हिसाब से मिलेगी वैक्सीन
गांव में कोविड टीकाकरण अभियान को 'जम्मू-कश्मीर मॉडल' के तहत लागू किया गया, जो तेज गति से संपूर्ण पात्र आबादी के टीकाकरण करने की एक 10 सूत्री रणनीति है. जम्मू-कश्मीर में कोविड टीके को लेकर शुरुआत में लोगों में झिझक होने के बावजूद 45 से अधिक आयु वर्ग के करीब 70 प्रतिशत लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है, जो राष्ट्रीय औसत का दोगुना है.


वेयान गांव की इस उपलब्धि पर जम्मू-कश्मीर सरकार के मीडिया सलाहकार यतीश यादव ने कहा कि केन्द्र शासित प्रदेश में टीकाकरण अभियान को और अधिक तेज किया जा रहा है. देश में फिलहाल 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. हाल ही में सरकार ने वैक्सीन नीति को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज