Google India, 8 February 2021: चमोली आपदा का कारण ढूंढने में लगे विशेषज्ञ; टीवी पर लौटी वागले की दुनिया

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्‍लेशियर फटने से भारी तबाही मची है. 150 से ज्‍यादा लोग लापता हैं.

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्‍लेशियर फटने से भारी तबाही मची है. 150 से ज्‍यादा लोग लापता हैं.

Google India 08 February 2021 Daily Search Trends: देश-दुनिया में दिन भर में ऐसी कई बड़ी घटनाएं हुईं जिनके बारे में शायद आपको पता न चला हो लेकिन लोग गूगल पर किन खबरों को सबसे ज्यादा पढ़ रहे हैं, वह आप यहां पढ़ सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2021, 3:10 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दिन भर की कई ऐसी खबरें होती हैं जो चाहकर भी आप पढ़ नहीं पाते. देश दुनिया की कई ऐसी खबरें होती हैं जो काफी चर्चा में होती हैं, लेकिन सारी खबरें एक साथ न मिल पाने से वह कहीं न कहीं हमसे छूट जाती हैं और हमें उससे जुड़ी जानकारी नहीं मिल पाती. ऐसे में हम आपके लिए ऐसी ही खबरों को एक साथ लेकर आते हैं जिससे आपको एक ही क्लिक में ऐसी सारी खबरों की जानकारी मिल सके जिनके बारे में देश भर में सबसे ज्यादा लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं.

उत्तराखंड आपदा का कारण खोज रहे विशेषज्ञ

उत्तराखंड में रविवार को हुए हिमस्खलन तथा बाढ़ के कारणों का पता लगा रहे विशेषज्ञों ने कहा कि जलवायु परिवर्तन या पश्चिमी विक्षोभ के कारण बर्फ पिघलने से उत्तराखंड के चमोली जिले में बाढ़ आई होगी. इस बाढ़ ने उत्तराखंड में 2013 की त्रासदी से पैदा जख्मों को फिर से हरा कर दिया जब पहाड़ों में भीषण बाढ़ आने से हजारों लोगों की मौत हो गई थी. रविवार को जोशीमठ में नंदा देवी ग्लेशियर का एक हिस्सा टूट गया जिससे अलकनंदा नदी एवं उससे जुड़ी अन्य नदियों में भीषण बाढ़ आ गई. सोमवार दोपहर तक 18 शव निकाले जा चुके थे और 202 लोग अभी भी लापता थे. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन का बर्फ एवं हिमस्खलन अध्ययन संस्थान बाढ़ के कारणों का पता लगा रहा है लेकिन ठंड के समय में ग्लेशियर के पिघलने का स्पष्ट कारण पता नहीं चल पा रहा है.

Youtube Video

चॉकलेट से घोलें रिश्तों में मिठास

वैलेंटाइन वीक का आगाज हो चुका है और आज है चॉकलेट डे. अब तक वैलेंटाइन वीक के 2 दिन यानी रोज डे और प्रपोज डे बीत चुके हैं. 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन लोग अपने प्रियजनों को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. साथ ही, इस दिन की शुभकामना देते हुए लोग प्यार भरे कोट्स भी शेयर करते हैं.

सशस्त्र बल कर्मियों को समान पेंशन दिए जाने की मांग के लिए SC ने दिया हाईकोर्ट जाने का निर्देश



केंद्रीय गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के सशस्त्र बल कर्मियों के पेंशन के फायदों में असमानता दूर करने के केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग करने संबंधी याचिका दायर की गई थी. इस पर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को याचिकाकर्ता 'हमारा देश हमारे जवान ट्रस्ट' को हाई कोर्ट जाने के निर्देश दिए. जस्टिस एल. नागेश्वर राव और जस्टिस एस. रविंद्र भट्ट की पीठ ने उक्त निर्देश दिए.

राष्ट्रपति ने दी पूर्व राष्ट्रपति जाकिर हुसैन को श्रद्धांजलि

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने आज राष्‍ट्रपति भवन में देश के पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ. जाकिर हुसैन की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की. राष्‍ट्रपति के साथ-साथ राष्‍ट्रपति भवन के अधिकारियों ने भी डॉ. जाकिर हुसैन की प्रतिमा पर पुष्‍प अर्पित कर उन्‍हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

'वागले की दुनिया' की टीवी पर वापसी

90 के दशक के चर्चित शो वागले की दुनिया के नए वर्जन की सोमवार से शुरुआत हो गई है. ये शो सब टीवी पर प्रसारित किया जा रहा है. साराभाई वर्सेस साराभाई शो से मशहूर हुए सुमित राघवन वागले की दुनिया में राजेश वागले की मुख्य भूमिका निभाते हुए दिखाई देंगे. राजेश के रूप में सुमित एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति की भूमिका निभाएंगे. शो राजेश और उनके परिवार के इर्द-गिर्द होगा. वागले की दुनिया शो में 90 के दशक में मुख्य भूमिका अदा करने वाले अंजन श्रीवास्तव और भारती आचरेकर राजेश वागले के माता-पिता की भूमिका में दिखेंगे.

आईलीग आरकेएफसी : चर्चिल ने लगातार तीसरा ड्रॉ खेला

शीर्ष पर काबिज चर्चिल ब्रदर्स ने हीरो आई लीग 2020 . 21 में लगातार तीसरा ड्रॉ खेला जिसे रीयाल कश्मीर एफसी ने गोलरहित ड्रॉ पर रोका. किशोर भारती क्रीडांगन पर यह पहला आधिकारिक फुटबॉल मैच थाय. रीयाल कश्मीर ने शुरूआत अच्छी की लेकिन चर्चिल के डिफेंस को भेद नहीं सकी. दूसरी ओर चर्चिल ने भी कई मौके बनाये लेकिन कामयाबी नहीं मिली.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज