Google India, 2 February 2021: CBSE की परीक्षा 4 मई से, चांदी की कीमतों में भारी गिरावट

CBSE Exams 2021: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखें जारी.

CBSE Exams 2021: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखें जारी.

Google India 02 February 2021 Daily Search Trends: देश-दुनिया में दिन भर में ऐसी कई बड़ी घटनाएं हुईं जिनके बारे में शायद आपको पता न चला हो लेकिन लोग गूगल पर किन खबरों को सबसे ज्यादा पढ़ रहे हैं, वह आप यहां पढ़ सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 5:48 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दिन भर की कई ऐसी खबरें होती हैं जो चाहकर भी आप पढ़ नहीं पाते. देश दुनिया की कई ऐसी खबरें होती हैं जो काफी चर्चा में होती हैं, लेकिन सारी खबरें एक साथ न मिल पाने से वह कहीं न कहीं हमसे छूट जाती हैं और हमें उससे जुड़ी जानकारी नहीं मिल पाती. ऐसे में हम आपके लिए ऐसी ही खबरों को एक साथ लेकर आते हैं जिससे आपको एक ही क्लिक में ऐसी सारी खबरों की जानकारी मिल सके जिनके बारे में देश भर में सबसे ज्यादा लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं.


CBSE बोर्ड परीक्षा 4 मई से, 11 जून को होंगी खत्म

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रमों की घोषणा की. दोनों बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी. सीबीएसई द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी. इसके अनुसार 10वीं कक्षा की परीक्षाएं सात जून तक चलेंगी जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 11 जून को समाप्त होंगी. 12वीं की परीक्षाएं दो पाली में होंगी ताकि परीक्षा को कम दिनों में पूरा किया जा सके. इस साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 34 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है.
किसान आंदोलन पर रेहाना का ट्वीट

कृषि कानूनों के विरोध में पिछले कई महीनों से जारी किसानों के प्रदर्शन पर जानी मानी पॉप सिंगर रिहाना ने ट्वीट किया है. रेहाना ने सीएनएन द्वारा लिखी गई खबर को शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा है, "आखिर हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे?" रिहाना ने सीएनएन की एक खबर को ट्वीट किया है. खबर का शीर्षक है, "भारत में प्रदर्शनकारी किसानों और पुलिस के बीच झड़प के बाद दिल्ली के आसपास के इलाकों में इंटरनेट बंद." रेहाना के ट्वीट पर तमाम लोग प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

पश्चिम बंगाल में 12 फरवरी से खुलेंगे स्कूल



पश्चिम बंगाल में 12 फरवरी से स्कूल खोले जाएंगे. बंगाल सरकार के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने मंगलवार को ये जानकारी दी. कोविड-19 लॉकडाउन के चलते पिछले दस महीनों से स्कूल बंद हैं. भारत में कई राज्यों ने पहले ही उचित COVID-19 दिशानिर्देशों के साथ इस महीने स्कूलों को फिर से खोल दिया है. मानक संचालन प्रक्रियाओं का वे कितना प्रभावी ढंग से पालन कर रहे हैं, इसके आधार पर स्कूल प्रशासन की जांच की जाएगी.

अशोक डिंडा ने क्रिकेट को कहा अलविदा

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज अशोक डिंडा (Ashok Dinda Retires) ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. मंगलवार को डिंडा ने कोलकाता में संन्यास का ऐलान किया. डिंडा ने भारत के लिए 13 वनडे और 9 टी20 मैच खेले. डिंडा ने साल 2009 में एमएस धोनी की कप्तानी में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उन्हें श्रीलंका के खिलाफ नागपुर टी20 में पहली बार खेलने का मौका मिला था. डिंडा ने भारत के लिए 12 वनडे और 17 टी20 विकेट लिये. हालांकि 2013 के बाद वो टीम इंडिया से बाहर हो गए और उसके बाद उनकी वापसी नहीं हुई.

भारत में लॉन्च हुआ Poco M3, 9 फरवरी को पहली सेल

बेहद कम कीमत दमदार फीचर्स वाले Poco M3 को आज भारत में लॉन्च कर दिया गया है. पोको इंडिया ने इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 662 SOC, 6GB RAM और 6000mAh की बैटरी जैसे फीचर्स दिए हैं. भारत में इस फोन को 10,999 रुपये के शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है, जो कि इसके 6GB RAM और 64GB स्टोरेज के लिए है. फोन की पहली सेल 9 फरवरी को दोपहर 12 बजे रखी गई है.

यूजीसी परीक्षा 2 मई से, 2 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी मई महीने में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित करेगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को ट्वीट कर यूजीसी नेट परीक्षा 2021 की तारीखों का एलान किया. उन्होंने बताया, ‘‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई को यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित करेगी.’’ परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा. पहली पाली सुबह 9 बजे से 12 बजे और दूसरी पाली दोपहर बाद 3 बजे से 6 बजे तक आयोजित होगी. यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) करेगी. परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी. परीक्षा का आयोजन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा विधि के माध्यम से होगा. ऑनलाइन आवेदन फार्म 2 फरवरी 2021 से उपलब्ध होंगे और 2 मार्च 2021 तक आवेदन किये जा सकते हैं.

तीन हजार से ज्यादा लुढ़की चांदी 

कमजोर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा बाजार में मंगलवार को चांदी वायदा कीमत 3,076 रुपये की गिरावट के साथ 70,590 रुपये प्रति किलो रह गयी. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के मार्च महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 3,076 रुपये यानी 4.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 70,590 रुपये प्रति किलो रह गयी जिसमें 13,880 लॉट के लिये कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी की कीमत 6.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 27.65 डॉलर प्रति औंस चल रहा था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज