Google India, 22 February 2021: बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर दागे गए 3 रॉकेट; जोधपुर में 1 माह के लिए धारा 144 लागू

अमेरिकी दूतावास पर तीन रॉकेट दागे गए. (सांकेतिक तस्वीर सौ. Reuters)

Google India 21 February 2021 Daily Search Trends: देश-दुनिया में दिन भर में ऐसी कई बड़ी घटनाएं हुईं जिनके बारे में शायद आपको पता न चला हो लेकिन लोग गूगल पर किन खबरों को सबसे ज्यादा पढ़ रहे हैं, वह आप यहां पढ़ सकते हैं...

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिन भर की कई ऐसी खबरें होती हैं जो चाहकर भी आप पढ़ नहीं पाते. देश दुनिया की कई ऐसी खबरें होती हैं जो काफी चर्चा में होती हैं, लेकिन सारी खबरें एक साथ न मिल पाने से वह कहीं न कहीं हमसे छूट जाती हैं और हमें उससे जुड़ी जानकारी नहीं मिल पाती. ऐसे में हम आपके लिए ऐसी ही खबरों को एक साथ लेकर आते हैं जिससे आपको एक ही क्लिक में ऐसी सारी खबरों की जानकारी मिल सके जिनके बारे में देश भर में सबसे ज्यादा लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं.

    इराक में अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाकर दागे गए तीन रॉकेट
    इराक की राजधानी बगदाद में भारी सुरक्षा वाले ग्रीन जोन क्षेत्र में स्थित अमेरिकी दूतावास पर तीन रॉकेट दागे गए. इनमें से एक ग्रीन जोन के अंदर ही गिरा लेकिन बाकी दोनों पास के रिहायशी इलाके में गिरे. इराक में कई महीनों की शांति के बाद, एक हफ्ते के भीतर यह पश्चिमी कूटनीतिक, सैन्य या कमर्शल ठिकाने पर तीसरा हमला है. इससे पहले 16 फरवरी को उत्तरी इराक में इरबिल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास रॉकेट हमलों में अमेरिका नीत सैन्य गठबंधन के एक सदस्य की मौत हो गई और आठ अन्य लोग घायल हो गए. इस हवाईअड्डे के पास ही में अमेरिकी सैन्य अड्डा स्थित है.

    बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान में एक महीने के लिए धारा 144 लागू
    राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने जोधपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए 21 मार्च तक धारा 144 लगा दी है. शादियों और सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए 100 लोगों की संख्या तय कर दी गई है. केवल आवश्यक जरूरत के सामान की दुकानें, स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे. पड़ोसी राज्यों महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. बता दें महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में पिछले दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है.

    जया एकादशी का शुभ मुहूर्त
    23 फरवरी को जया एकादशी व्रत है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जो जातक जया एकादशी का व्रत करते हैं और भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करते हैं उनपर धन की देवी मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान की कृपा बनी रहती है. ऐसा जातक जीवन में धन, ऐश्वर्य एवं समस्त सुखों का भोग करता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, जया एकादशी के दिन जो भक्त श्रीहरि विष्णु भगवान का सुमिरन करता है वह सभी प्रकार के डर से मुक्त होता है और मृत्यु के पश्चात पिशाच योनि में नहीं भटकता है. जया एकादशी 22 फरवरी 2021 दिन सोमवार को शाम 5 बजकर 16 मिनट से एकादशी लग जाएगी और 23 फरवरी 2021 दिन मंगलवार शाम 6 बजकर 5 मिनट पर इसका समापन होगा.

    कावेरी नदी के अतिरिक्त पानी का इस्तेमाल करने की किसी को अनुमति नहीं देगी सरकार: येदियुरप्पा
    तमिलनाडु सरकार द्वारा नदियों को आपस में जोड़ने की परियोजना के बारे में व्याप्त चिंताओं के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार किसी को भी कावेरी नदी के अतिरिक्त पानी का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देगी और राज्य के हितों की रक्षा के लिए कड़े कदम उठाएगी. गौरतलब है कि तमिलनाडु सरकार ने कावेरी, वैगई और गुंडर नदियों को जोड़ने वाली परियोजना के प्रथम चरण का रविवार को शिलान्यास किया. इस पर 14,400 करोड़ रुपये खर्च होंगे और छह हजार क्यूबिक फुट अतिरिक्त पानी को दक्षिणी जिलों के सूखे इलाकों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

    पेरिस में एफएटीएफ की बैठक, पाकिस्तान की किस्मत का होगा फैसला
    पाकिस्तान के एफएटीएफ की 'ग्रे लिस्ट' से बाहर निकलने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि कुछ यूरोपीय देशों ने यह रुख अपनाया है कि इस्लामाबाद ने इसके द्वारा निर्धारित कार्ययोजना के सभी बिंदुओं को पूरी तरह से लागू नहीं किया है. बता दें पेरिस में एफएटीएफ की बैठक हो रही है जिसमें पाकिस्तान की किस्मत का फैसला लिया जाएगा. पेरिस स्थित वित्तीय कार्यबल (एफएटीएफ) ने जून 2018 में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में रखा था और इस्लामाबाद को 2019 के अंत तक धनशोधन और आतंकवाद के वित्तपोषण पर लगाम लगाने के लिए कार्ययोजना को लागू करने के लिए कहा था, लेकिन बाद में कोविड-19 महामारी के कारण यह समयसीमा बढ़ा दी गई थी.

    दो दशक बाद पकड़ा गया गैंगरेप का आरोपी
    ओडिशा में एक आईएफएस अधिकारी की पत्नी से हुए सामूहिक बलात्कार के सनसनीखेज मामले के मुख्य आरोपी को महाराष्ट्र में पकड़ लिया गया. इस मामले के कारण ओडिशा के तत्कालीन मुख्यमंत्री जे बी पटनायक को 1999 में इस्तीफा देना पड़ा था. भुवनेश्वर-कटक के पुलिस आयुक्त एस सारंगी ने सोमवार को बताया कि बिबेकानंद बिस्वाल उर्फ बिबन को महाराष्ट्र के लोनावला में आम्बी घाटी से पकड़ा गया. उन्होंने बताया कि बिबन वहां जालंधर स्वैन की फर्जी पहचान के साथ पलम्बर (नलसाज) के रूप में काम कर रहा था. अधिकारी ने बताया कि आरोपी को पकड़ने के लिए तीन महीने पहले ‘ऑपरेशन साइलेंट वाइपर’ शुरू किया गया था, जिसके बाद उसे पकड़ा जा सका.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.