Assembly Banner 2021

Google India, 25 January 2021: 15 अगस्त से अलग होता है 26 जनवरी; खास मैसेज से दें दोस्तों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

गणतंत्र दिवस परेड पर इस साल नौसेना अपने पोत आईएनएस विक्रांत और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान नौसैन्य अभियान की झांकी पेश करेगी. (File Photo-PTI)

गणतंत्र दिवस परेड पर इस साल नौसेना अपने पोत आईएनएस विक्रांत और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान नौसैन्य अभियान की झांकी पेश करेगी. (File Photo-PTI)

Google India 25 January 2021 Daily Search Trends: देश-दुनिया में दिन भर में ऐसी कई बड़ी घटनाएं हुईं जिनके बारे में शायद आपको पता न चला हो लेकिन लोग गूगल पर किन खबरों को सबसे ज्यादा पढ़ रहे हैं, वह आप यहां पढ़ सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 5:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिन भर की कई ऐसी खबरें होती हैं जो चाहकर भी आप पढ़ नहीं पाते. देश दुनिया की कई ऐसी खबरें होती हैं जो काफी चर्चा में होती हैं, लेकिन सारी खबरें एक साथ न मिल पाने से वह कहीं न कहीं हमसे छूट जाती हैं और हमें उससे जुड़ी जानकारी नहीं मिल पाती. ऐसे में हम आपके लिए ऐसी ही खबरों को एक साथ लेकर आते हैं जिससे आपको एक ही क्लिक में ऐसी सारी खबरों की जानकारी मिल सके जिनके बारे में देश भर में सबसे ज्यादा लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं.

गणतंत्र दिवस का राष्ट्रीय पर्व 26 जनवरी 2021 (मंगलवार) को पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. 26 जनवरी 1950 को सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था, इसीलिए इस दिन को गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है. गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति तिरंगा झंडा फहराते हैं। गणतंत्र दिवस की लोग एक-दूसरे को बधाई देते हैं.

1966 के बाद इस गणतंत्र दिवस पर पहली बार परेड में शामिल नहीं होगा कोई विदेशी अतिथि
हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. गणतंत्र दिवस के मौके पर दूसरे देशों के राष्ट्रप्रमुख, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से गणतंत्र दिवस के अवसर पर कोई भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथि नहीं होंगे. ऐसा साल 1966 के बाद पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस समारोह में विदेशी अतिथि नहीं होंगे.
इन देशभक्ति भरे मैसेज से दें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं


गणतंत्र दिवस के मौके पर सारे देशवासियों में खुशियों की लहर है. इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था. संविधान को अस्तित्व में आने में पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगे थे, जिसके बाद यह संविधान 26 जनवरी 1950 को पूरे देश के लिए लागू किया गया था. गणतंत्र दिवस के मौके पर (Republic Day 2021 Wishes, Wallpaper, SMS, Messages) आप भी दोस्तों को मैसेज के जरिए शुभकामनाएं दे सकेत हैं.

1. हमें जान से प्यारा यह गणतंत्र हमारा,
याद रखेंगे शहीदों को और बलिदान तुम्हारा।
Happy Republic Day 2021

2. ऐ मेरे वतन के लोगों तुम खूब लगा लो नारा
ये शुभ दिन है हम सब का लहरा लो तिरंगा प्यारा
पर मत भूलो सीमा पर वीरों ने है प्राण गंवाए
कुछ याद उन्हें भी कर लो जो लौट के घर न आये…
72 वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

IRFC IPO allotment status: शेयरों का आवंटन, ऐसे करें चेक
इस साल का पहला आईपीओ (IPO) रेलवे की कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) लेकर आई थी. IRFC के IPO को 3.49 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था. आईआरएफसी का 4,633 करोड़ रुपये का आईपीओ 18 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 20 जनवरी को बंद हुआ था.

बिग बॉस फेम जयश्री रमैया की संदिग्ध हालत में मौत
कन्नड़ एक्ट्रेस और बिग बॉस (Bigg Boss) कन्नड़ कंटेस्टेंट जयश्री रमैया की संदिग्ध हालत में मौत हो गई है. 25 जनवरी को जयश्री का शव बेंगलुरू के एक पुनर्वास केंद्र (rehabilitation centre) में पाया गया है. जयश्री रमैया काफी समय से डिप्रेशन से जूझ रही थी. कुछ वक्त पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर अपन डिप्रेशन की खबरों को शेयर किया था.

RBI Grade B Notification 2021: ग्रेड बी ऑफिसर्स भर्ती के लिए जारी होगा नोटिफिकेशन
बैंक जॉब्स की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक समाचार पत्र के विज्ञापन में ऑफिसर्स ग्रेड- बी की भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है. ग्रेड बी ऑफिसर्स की भर्ती के लिए आरबीआई ग्रेड- बी भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट, rbi.org.in पर 28 जनवरी को विस्तृत अधिसूचना जारी की जाएगी.

तिरंगा झंडा फहराने के पहले जानिए इसके नियम
पूरे भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण से पहले आइए जानते हैं इसको फहराए जाने के नियम. तिरंगे को कभी झुकाया नहीं जाता, न ही जमीन पर रखा जाता है. आदेश के बाद ही सरकारी इमारतों पर झडे को आधा झुकाकर फहराया जा सकता है. झडे की लंबाई और चौड़ाई का अनुपात 3.2 का होना चाहिए. इसके अलावा केसरिया रंग को नीचे की तरफ करके झडा लगाया या फहराया नहीं जा सकता. इस राष्ट्रीय ध्वज को किसी लाभ, पर्दे या वस्त्रों के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है.

Cheteshwar pujara Bday: 33 साल के हुए चेतेश्वर पुजारा
भारत भरोसेमंद टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) 25 जनवरी को 33 साल के हो गए हैं. पुजारा को कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) समेत कई खिलाड़ियों ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है.

स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस में क्या है अंतर?
देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. अक्सर देखा जाता है कि लोग गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं इसमें अंतर. 15 अगस्त, 1947 को देश आजाद हुआ था, इस वजह से इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है. वहीं 26 जनवरी,1950 को भारत में संविधान लागू किया गया था, इस वजह से इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. 26 जनवरी को राजपथ पर परेड निकलती है तो 15 अगस्त को लालकिले की प्रचीर से प्रधानमंत्री देश को संबोधित करते हैं और अन्य रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

Budget 2021: 29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र
संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. बजट सत्र शुरू होने के तीन दिनों के बाद यानी 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आम बजट पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आम बजट को पेश करेंगी जाएगा. बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह तीसरा बजट होगा. कोरोना महामारी के कारण आर्थिक परेशानियों से जूझ रही जनता को इस बार के बजट से काफी उम्मीदें हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज