गूगल पर मई में ‘कोरोना वायरस’ के बारे में खोज में आई कमी

मई में गूगल पर सबसे ज्यादा लोगों ने ‘लॉकडाउन 4.0’ के बारे में सर्च किया (सांकेतिक फोटो)
मई में गूगल पर सबसे ज्यादा लोगों ने ‘लॉकडाउन 4.0’ के बारे में सर्च किया (सांकेतिक फोटो)

मई में गूगल (Google) पर सबसे ज्यादा लोगों ने ‘लॉकडाउन 4.0’ (Lockdown 4.0) के बारे में सर्च किया. इसके बाद दूसरे स्थान पर ‘ईद मुबारक’ (Eid Mubarak) रहा. ‘कोरोना वायरस’ के बारे में सर्च फिसलकर 12वें स्थान पर आ गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. कई हफ्तों तक लोगों के बीच चर्चा में बने रहने के बाद अब लगता है कि देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर लोगों जानने की इच्छा कम हो रही है. गूगल (Google) पर मई में कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां सर्च करने के मामले में कमी आयी है और लोग वापस फिल्म (Film), गीत-संगीत और मौसम (Weather) की जानकारियों पर ध्यान लगा रहे हैं.

मई में गूगल (Google) पर सबसे ज्यादा लोगों ने ‘लॉकडाउन 4.0’ (Lockdown 4.0) के बारे में सर्च किया. इसके बाद दूसरे स्थान पर ‘ईद मुबारक’ (Eid Mubarak) रहा. ‘कोरोना वायरस’ के बारे में सर्च फिसलकर 12वें स्थान पर आ गया. जबकि फिल्म, समाचार (News), मौसम और शब्दों के अर्थ से जुड़े सर्च इससे ऊपर रहे.

कोविड-19 से जुड़े सर्च अप्रैल के मुकाबले मई में रह गये लगभग आधे
गूगल सर्च ट्रेंड्स के मुताबिक कोविड-19 से जुड़े सर्च अप्रैल के मुकाबले मई में लगभग आधे रह गए. हालांकि, देशभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. यह सभी आंकड़े भारत में लोगों के सर्च परिणामों पर आधारित हैं. यह दिखाता है कि लोग कोविड-19 संकट (Covid-19 Crisis) से पहले की स्थिति में लौट रहे हैं.
इस सूची में ‘क्रिकेट’ एक अपवाद की तरह उभरा है. महामारी (Pandemic) के चलते क्रिकेट का कोई टूर्नामेंट नहीं चल रहा है लेकिन इसे लेकर सर्च ‘पांच गुना’ बढ़ गया है.



दुनिया में सर्वाधिक कोरोना मामलों की संख्या में तीसरे नंबर पर आया भारत
बता दें कि दुनिया में रविवार तक कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों की संख्या चार लाख तक पहुंच गई है. रविवार को दुनिया भर में संक्रमण (Covid-19) के 1 लाख 13 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 70 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में 3300 लोगों की मौत के बाद कुल मौतों का आंकड़ा 4 लाख से भी ज्यादा हो गया है. नए केसों के मामले अमेरिका (US) और ब्राजील (Brazil) के बाद अब भारत तीसरे नंबर पर बना हुआ है. रूस, पेरू, पाकिस्तान, सऊदी अरब और मैक्सिको और चिली भी कोरोना के हॉटस्पॉट बन गए हैं.

यह भी पढ़ें: भारत-चीन गतिरोध पर बोले राहुल गांधी- लद्दाख में क्या हो रहा, सैनिकों को पता है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज