होम /न्यूज /राष्ट्र /गूगल ने रोका दुनिया का सबसे बड़ा साइबर हमला, गायब हो सकता था आपका पूरा डाटा

गूगल ने रोका दुनिया का सबसे बड़ा साइबर हमला, गायब हो सकता था आपका पूरा डाटा

गूगल ने कहा कि डीडीओएस साइबर हमले आकार में तेजी से बढ़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

गूगल ने कहा कि डीडीओएस साइबर हमले आकार में तेजी से बढ़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

Google Cyber Attack: साइबर हमले को गूगल के नेटवर्क के किनारे पर रोक दिया गया था, जिसमें दुर्भावनापूर्ण अनुरोधों को ग्रा ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. गूगल ने एक ग्राहक पर अब तक के सबसे बड़े वेब डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल-ऑफ-सर्विस (डीडीओएस) साइबर हमले को रोक दिया है, जो प्रति सेकंड 46 मिलियन अनुरोधों (आरपीएस) पर पहुंच गया है. कंपनी के अनुसार, यह अब तक का सबसे बड़ा ‘लेयर 7 डीडीओएस’ है, जो पहले बताए गए रिकॉर्ड से कम से कम 76 प्रतिशत बड़ा है. गूगल क्लाउड के तकनीकी प्रमुख सत्य कोंडुरु ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, “हमले के पैमाने का अंदाजा लगाने के लिए, यह विकिपीडिया (दुनिया की शीर्ष 10 तस्करी वाली वेबसाइटों में से एक) को केवल 10 सेकंड में सभी दैनिक अनुरोध प्राप्त करने जैसा है.”

डीडीओएस साइबर हमले आवृत्ति में बढ़ रहे हैं और आकार में तेजी से बढ़ रहे हैं. क्लाउड आर्मर के वरिष्ठ उत्पाद प्रबंधक एमिल किनर ने कहा, “हमारे ग्राहक की नेटवर्क सुरक्षा टीम ने अपनी सुरक्षा नीति में गूगल क्लाउड आर्मर-अनुशंसित नियम लागू किया और इसने तुरंत हमले के ट्रैफिक को रोकना शुरू कर दिया.” इसके बाद के दो मिनटों में, हमला तेज होना शुरू हो गया, 100,000 आरपीएस से बढ़कर 46 मिलियन आरपीएस हो गया.

चूंकि क्लाउड आर्मर पहले से ही हमले के यातायात को रोक रहा था, लक्ष्य कार्यभार सामान्य रूप से संचालित होता रहा. कंपनी ने कहा, “अगले कुछ मिनटों में, हमले का आकार कम होना शुरू हो गया, अंतत: 69 मिनट बाद समाप्त हो गया. संभवत: हमलावर ने निर्धारित किया कि हमले को अंजाम देने के लिए महत्वपूर्ण खर्च करते हुए वे वांछित प्रभाव नहीं डाल रहे थे.”

भौगोलिक वितरण और हमले को उत्पन्न करने के लिए उपयोग की जाने वाली असुरक्षित सेवाओं के प्रकार मेरिस परिवार के हमलों से मेल खाते हैं. हमले को गूगल के नेटवर्क के किनारे पर रोक दिया गया था, जिसमें दुर्भावनापूर्ण अनुरोधों को ग्राहक के एप्लिकेशन से अपस्ट्रीम अवरुद्ध कर दिया गया था. हमले के आकार बढ़ते रहेंगे और रणनीति विकसित होती रहेगी.

Tags: Cyber Attack, Google

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें