• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोरोना वायरस: नाथुला बॉर्डर पर चीन के साथ होने वाले व्यापार पर लग सकती है रोक

कोरोना वायरस: नाथुला बॉर्डर पर चीन के साथ होने वाले व्यापार पर लग सकती है रोक

 भारतीय व्यापारी चीन की रिंचिंगगांग तक जाते हैं और चीनी व्यापारी सिक्किम के सेरेथांग ट्रेड मार्ट तक आते है

भारतीय व्यापारी चीन की रिंचिंगगांग तक जाते हैं और चीनी व्यापारी सिक्किम के सेरेथांग ट्रेड मार्ट तक आते है

इस व्यापार (Trade) के तहत भारतीय व्यापारी चीन के रिंचिंगगांग तक जाते हैं और चीनी व्यापारी सिक्किम के सेरेथांग ट्रेड मार्ट तक आते है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत और चीन के बीच नाथुला दर्रे (Nathula Pass) के जरिए होने वाला व्यापार अनिश्चितकाल के लिए रद्द हो सकता है. दोनों देशों के बीच ये व्यापार इस साल मई के पहले सोमवार से शुरू होकर नवंबर तक होना था. लेकिन अब इसे फिलहाल टालने को लेकर विचार किया जा रहा है. इस बात की जानकारी सिक्किम के वाणिज्य सचिव बीएस पंथ ने दी. बता दें कि इस व्यापार के तहत भारतीय व्यापारी चीन के रिंचिंगगांग तक जाते हैं और चीनी व्यापारी सिक्किम के सेरेथांग ट्रेड मार्ट तक आते है.

    हर साल होता है व्यापार
    साल 2018 में भारतीय व्यापारियों ने सिक्किम में नाथुला दर्रे से चीन के साथ होने वाले द्विपक्षीय व्यापार में 3.75 करोड़ रुपये निर्यात किया था. जबकि चीन के तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र के व्यापारियों से उन्होंने 27.69 करोड़ रुपये की वस्तुओं का आयात किया.

    14 साल से हो रहा है बिजनेस
    बता दें कि साल 2006 में भारत और चीन समझौते के बाद नाथूला पास फिर से खोलने पर राजी हुए थे. नाथूला पास 1962 में भारत-चीन युद्ध की वजह बंद हुआ था. उससे पहले तक यहां भारत और चीन के बीच व्यापार होता था. कपड़ा, साबुन, तेल, सीमेंट और बाकी सामानों को तिब्बत भेजा जाता था. जबकि तिब्बत से रेशम, कच्चा ऊन, देसी शराब, कीमती पत्थर, सोने और चांदी के बर्तन लाए जाते थे.

    ये भी पढ़ें:-

    Lockdown: सख्ती थी तो 283 किलोमीटर पैदल चल नागपुर से रायपुर कैसे पहुंचे ईश्वर?

    कोविड-19: म्यांमार के इस छोटे से बाजार से क्या सीख सकता है भारत?

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज