Home /News /nation /

केंद्र सरकार ने राज्यों को किया कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली टोसिलिजुमैब दवा का आवंटन

केंद्र सरकार ने राज्यों को किया कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली टोसिलिजुमैब दवा का आवंटन

पत्र में कहा गया कि इस दवा की सीमित खेप आयात की गयी और इकलौती विपणन कंपनी सिप्ला लिमिटेड के पास यह उपलब्ध है. (सांकेतिक तस्वीर)

पत्र में कहा गया कि इस दवा की सीमित खेप आयात की गयी और इकलौती विपणन कंपनी सिप्ला लिमिटेड के पास यह उपलब्ध है. (सांकेतिक तस्वीर)

Coronavirus Treatment Medicine: आवंटित की गयी दवा संबंधित राज्यों में सिप्ला के भंडार तक पहुंचायी जा रही है. निजी अस्पतालों को अलग से इसका आवंटन नहीं हुआ है.

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कोविड-19 मरीजों (Covid-19 Patients) के उपचार में इस्तेमाल होने वाली टोसिलिजुमैब की सीमित खेप आने के बाद राज्यों को अंतरिम तौर पर इस दवा का आवंटन किया है.

    एक पत्र में फार्मा के संयुक्त सचिव नवदीप रिनवा और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निदेशक राजीव वधावन ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस के मामले में अचानक बढ़ोतरी से कुछ सप्ताह पहले दवा का भंडार खत्म हो गया था. पत्र में कहा गया कि इस दवा की सीमित खेप आयात की गयी और इकलौती विपणन कंपनी सिप्ला लिमिटेड के पास यह उपलब्ध है.

    औषधि विभाग द्वारा किया गया विचार-विमर्श
    इसमें कहा गया, ‘‘स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा औषधि विभाग द्वारा कंपनी के साथ विचार-विमर्श कर राज्यों के बीच इस दवा का अंतरिम आधार पर आवंटन किया गया है.’’ आवंटित की गयी दवा संबंधित राज्यों में सिप्ला के भंडार तक पहुंचायी जा रही है. निजी अस्पतालों को अलग से इसका आवंटन नहीं हुआ है.

    पत्र के मुताबिक आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक और केरल समेत कई राज्यों को अंतरिम आवंटन हुआ है. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब और चंडीगढ़, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और केंद्रीय संस्थानों के लिए भी आवंटन किया गया हैं.

    ये भी पढ़ेंः- कोविड अस्पताल में CA परीक्षा की तैयारी करते मरीज की तस्वीर वायरल, लोगों ने कहा- डेडिकेशन को सलाम

    भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
    देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में रिकॉर्ड 3,60,960 नये मामले सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले 1,79,9,267 हो गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार सुबह तक के आंकड़ों के मुताबिक 3,293 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या दो लाख को पार कर गई है.undefined

    Tags: Coronavirus, Coronavirus Case, Coronavirus Case in India, Coronavirus Crisis

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर