ईद पर कोरोना का साया, सरकार और मुस्लिम संगठनों की अपील- घर पर अदा करें नमाज

उत्तर प्रदेश में ईद को लेकर धर्मगुरुओं ने लोगों से घरों में ही त्यौहार में मनाने की अपील की है. (फोटो- AP)

उत्तर प्रदेश में ईद को लेकर धर्मगुरुओं ने लोगों से घरों में ही त्यौहार में मनाने की अपील की है. (फोटो- AP)

Eid Festival in India: दारूल उलूम देवबंद (Darul Uloom Deoband) ने एक जगह पर इकट्ठे होने के बजाय अलग-अलग स्थानों पर नमाज पढ़ने की सलाह दी है. इसके अलावा कहा गया है कि मस्जिद में इमाम के साथ 3-4 लोग नमाज पढ़ सकते हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच शुक्रवार को देशभर में ईद का त्यौहार मनाया जा रहा है. गंभीर हालात को देखते हुए कई मुस्लिम संगठनों, मस्जिद समितियों और राज्य सरकारों ने गाइडलाइंस जारी की हैं. इस दौरान मुस्लिम संगठनों की तरफ से धर्मावलंबियों को घर में ही नमाज अदा करने की सलाह दी गई है. साथ ही मास्क (Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोविड नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है.

दारूल उलूम देवबंद ने एक जगह पर इकट्ठे होने के बजाय अलग-अलग स्थानों पर नमाज पढ़ने की सलाह दी है. इसके अलावा कहा गया है कि मस्जिद में इमाम के साथ 3-4 लोग नमाज पढ़ सकते हैं. ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने दुकानों और नमाज के दौरान भीड़ नहीं लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा है. वहीं, दिल्ली के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने भी समुदाय से घर पर ही नमाज अदा करने की अपील की है.

Eid-ul-Fitr 2021: देशभर में आज मनाई जा रही है ईद, कोरोना के चलते घरों में ही लोग अदा करे हैं नमाज

राज्यों ने भी कर ली है तैयारी
महाराष्ट्र सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइंस में जुलूस और धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति नहीं दी गई है. साथ ही दुकानें खुलने का समय भी सीमित कर दिया गया है. इस दौरान बाजार में भीड़ लगाने की इजाजत नहीं होगी. साथ ही इस दौरान सड़कों के किनारों पर रेहड़ी नहीं लगाने दी जाएगी.

उत्तर प्रदेश सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक, मस्जिदों में नमाज नहीं होगी. इसके अलावा ईदगाह और मस्जिदों में इमाम समेत 5 लोगों को ही अनुमति दी गई है. इस दौरान सार्वजनिक जगहों पर कार्यक्रम की इजाजत नहीं है.




मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सुबह 6:15 बजे ईद की नमाज अदा की जाएगी. इस दौरान समुदाय के लोगों को मास्क लगाकर नमाज पढ़ने की सलाह दी गई है.

बिहार में सरकार और प्रशासन में घर पर रहकर ही नमाज पढ़ने की अपील की है.

इसी तरह राजस्थान में भी जिलों के कलेक्टर लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं. मुस्लिम समुदाय से घर पर ही रहकर नमाज पढ़ने की अपील की है. इन राज्यों में समुदाय के वरिष्ठों ने कोरोना गाइडलाइंस पालन करने की सलाह दी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज