कोरोना मरीजों को दी जाने वाली दवा रेमडेसिवीर की खुराक में सरकार ने किया बदलाव

कोरोना मरीजों को दी जाने वाली दवा रेमडेसिवीर की खुराक में सरकार ने किया बदलाव
क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल फॉर कोविड-19' जारी किया

स्वास्थ्य मंत्रालय (Mohfw) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों को दी जाने वाली एंटी-वायरल दवा रेमडेसिवीर (Remdesivir ) की खुराक में बदलाव किया

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Mohfw) ने शुक्रवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों को दी जाने वाली एंटी-वायरल दवा रेमडेसिवीर (Remdesivir )की खुराक में बदलाव किया है. इसकी खुराक को बीमारी के मध्यम चरण में पहले छह दिन के बजाय घटाकर पांच दिन किया गया है.

मंत्रालय ने इस बाबत एक अपडेट 'क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल फॉर कोविड-19' जारी किया है. नए नियम के मुताबिक, इंजेक्शन के रूप में दी जाने वाली इस दवा की पहले दिन की खुराक 200 मिलीग्राम और बाद में रोजाना चार दिन तक 100 मिलीग्राम (कुल पांच दिन) की खुराक दी जानी चाहिए.

आपातकालीन स्थिति में रेमडेसिवीर के इस्तेमाल को मंजूरी
स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 जून को सीमित इस्तेमाल के तहत आपातकालीन स्थिति में रेमडेसिवीर के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी. हालांकि यह दवा किडनी, लीवर की बीमारियों से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिला, स्तनपान कराने वाली महिला और 12 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं दी जानी है.
वहीं हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के बारे में मंत्रालय ने सलाह दी है कि इस दवा का उपयोग बीमारी की शुरूआती इलाज में हो, गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को यह ना दी जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading