लाइव टीवी

जम्मू कश्मीर पर केंद्र का बड़ा फैसला, अर्धसैनिक बलों की 72 कंपनियां हटाई जाएंगी

News18Hindi
Updated: December 24, 2019, 11:47 PM IST
जम्मू कश्मीर पर केंद्र का बड़ा फैसला, अर्धसैनिक बलों की 72 कंपनियां हटाई जाएंगी
अगस्‍त में अनुच्‍छेद 370 हटाने सेे पहले सरकार ने कश्‍मीर में हजारों अर्धसैनिक बलों की तैनाती की थी. फोटो.पीटीआई

इस साल अगस्त में अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने से पहले वहां पर सरकार भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किया था. अब लगातार सामान्‍य होते हालात के बाद जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) पर सरकार ने फैसला लिया है और वहां सुरक्षाबलों की कमी का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2019, 11:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अगस्त में अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने से पहले वहां पर सरकार भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किया था. अब पांच महीने बाद हालात में सुधार को देखते हुए अर्धसैनिक बलों की 72 कंपनियों को हटाने का फैसला किया है. इसमें 24 कंपनियां सीआरपीएफ की हैं. मंगलवार को दिल्ली में गृह मंत्रालय (Home Ministry) में इस संबंध में एक बैठक हुई. इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Doval), सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) के साथ जम्मू कश्मीर के एलजी जीसी मुर्मु, सीआरपीएफ डीजी आरआर भटनागर और जम्मू एंड कश्मीर पुलिस के अधिकारी शामिल हुए.

जम्‍मू कश्‍मीर के हालात की समीक्षा के बाद बैठक में तय किया गया कि घाटी से अर्धसैनिक बलों की 72 कंपनियां तत्‍काल प्रभाव से हटाई जाएंगी. इनमें 24 कंपनियां सीआरपीएफ की, बीएसएफ की 12 कंपनियां, आईटीबीपी की 12, सीआईएसएफ की 12 और एसएसबी की 12 कंपनियां हटाई जाएंगीं. ये कंपनियां उसी जगह भेजी जाएंगीं, जहां से उन्‍हें कश्‍मीर बुलाया गया था.

एक कंपनी में होते हैं लगभग 100 कर्मी
सेना के एक अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कुल 72 कंपनियों को देश भर में अपने स्थानों पर ‘लौटने’ को कहा गया है. इस तरह की एक कंपनी में करीब 100 कर्मी होते हैं. सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और एसएसबी से ली गयी इन टुकड़ियों को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद कश्मीर घाटी भेजा गया था. इस महीने की शुरूआत में घाटी से ऐसी करीब 20 कंपनियों को वापस भेज दिया गया था.



बता दें इस साल जुलाई के अंत में सरकार ने जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ की 50 कंपनियां, बीएसएफ की 10 कंपनियां, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 30 और आईटीबीपी की 10 कंपनियां तैनात करने का निर्णय लिया था. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 25 जुलाई को तत्काल आधार पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 100 कंपनियां तैनात करने का आदेश दिया था. एक कंपनी में करीब 100 कर्मी होते हैं. 2 अगस्‍त को जम्मू-कश्मीर में 28 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती का आदेश दिया गया था.



यह भी पढ़ें...
अमित शाह बोले-देश में पहले से हैं डिटेंशन सेंटर, इन्‍हें NRC के लिए नहीं बनाया
राहुल गांधी के कहने पर UPSC की तैयारी छोड़ पकड़ी सियासत की राह और बन गईं विधायक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 24, 2019, 9:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading