Home /News /nation /

2 जी घोटाला: लोकसभा में सरकार और DMK के बीच गर्मागर्मी, स्पीकर ने कहा- आप दोनों ही..!

2 जी घोटाला: लोकसभा में सरकार और DMK के बीच गर्मागर्मी, स्पीकर ने कहा- आप दोनों ही..!

प्रश्नकाल में डीएमके नेता ए राजा ने टेलीकॉम कंपनियों के सांविधिक बकाये का मुद्दा उठाया

प्रश्नकाल में डीएमके नेता ए राजा ने टेलीकॉम कंपनियों के सांविधिक बकाये का मुद्दा उठाया

शोर-शराबे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Loksabha Speaker Om Birla) ने डीएमके नेता ए राजा (DMK Leader A Raja) और दयानिधि मारन (Dayanidhi Maran) की ओर इशारा करते हुए चुटकी ली.

    नई दिल्ली. दूरसंचार कंपनियों (Telecom companies) पर भारी बकाये के बीच लोकसभा (Loksabha) में बुधवार को 2 जी स्पैक्ट्रम घोटाले (2G Spectrum Scam) को लेकर डीएमके (DMK) सदस्यों और केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) के बीच तीखी नोंकझोंक हुई. प्रसाद ने कहा कि इस मुद्दे पर सदन में बहस होनी चाहिए. उन्होंने डीएमके सदस्यों को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि वह जानना चाहते हैं कि ‘‘इनकी (डीएमके की) वजह से टेलीकॉम सेक्टर को कितना नुकसान हुआ.’’ मंत्री ने परोक्ष रूप से द्रमुक सदस्यों ए राजा (A Raja) और दयानिधि मारन (Dayanidhi Maran) पर निशाना साधा जो यूपीए सरकार के कार्यकाल में दूरसंचार मंत्री रह चुके हैं.

    प्रश्नकाल में डीएमके नेता ए राजा ने टेलीकॉम कंपनियों के सांविधिक बकाये का मुद्दा उठाया. इसके बाद प्रसाद और डीएमके सदस्यों के बीच नोंकझोंक हुई. रिपोर्टों का हवाला देते हुए राजा ने कहा कि सरकार टेलीकॉम कंपनियों पर सांविधिक बकाये के भुगतान के मुद्दे को लेकर उच्चतम न्यायालय जा रही है.

    2 जी नीलामी मामले में पूर्व में 1.76 लाख करोड़ रूपये के कथित घाटे का जिक्र करते हुए राजा ने जानना चाहा कि सांविधिक बकाये के भुगतान के लिए सरकार को किसने छूट दी.

    प्रसाद ने बताई सरकार की मंशा
    प्रसाद ने कहा कि इस मामले में उच्चतम न्यायालय में बहस जारी है और वह इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते . टेलीकॉम सेक्टर के बारे में दूरसंचार मंत्री ने कहा कि करीब 90 करोड़ उपभोक्ता हैं और सरकार को तीन तत्वों में संतुलन कायम करना है- सेक्टर को बचाए रखना, अदालत के आदेशों की अनुपालना और उपभोक्ताओं के हितों की संरक्षा. प्रसाद ने जोर देकर कहा कि सरकार एक ‘‘निष्पक्ष और पारदर्शी’’ सेक्टर चाहती है और इसके लिए प्रतिबद्ध है. पिछले साल अक्टूबर में उच्चतम न्यायालय ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा था कि उन्हें सरकार को 1.47 लाख करोड़ रूपये का सांविधिक बकाया चुकाना होगा.

    2 जी पर राजा की टिप्पणी के जवाब में प्रसाद ने कहा कि इस विषय पर बहस होनी चाहिए.

    लोकसभा अध्यक्ष ने ली चुटकी
    उनके साथी मंत्री पीयूष गोयल ने भी उनका समर्थन किया. शोर-शराबे के बीच अध्यक्ष ओम बिरला ने राजा और मारन की ओर इशारा करते हुए चुटकी ली और कहा कि ‘‘आप दोनों ही 2 जी के विशेषज्ञ हैं.’’ 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले के मामले में आरोपी रहे राजा ने यह भी कहा कि सरकार 1.76 लाख करोड़ रूपये के नुकसान का शोर मचाकर सत्ता में आई थी जो कि ‘‘जादुई संख्या’’ है. 20 साल की अवधि में टेलीकॉम कंपनियों से सांविधिक बकाये की राशि के भुगतान की सरकार की योजना पर मनीष तिवारी समेत कई कांग्रेस नेता कहते सुने गए कि यह एक लाख करोड़ रूपये है.

    तृणमूल कांग्रेस के नेता सौगत राय ने कहा कि यह ‘‘एक लाख करोड़ रूपये का घोटाला था.’’

    ये भी पढ़ें-
    CAA का विरोध करने वाली महिलाओं पर वसीम रिजवी ने की तीखी टिप्‍पणी

    Tags: 2G scam, A Raja, Dayanidhi Maran, Piyush goyal, Ravishankar prasad

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर