लाइव टीवी

सरकार ने चिन्हित किए 9 हॉटस्पॉट, इन जगहों पर सबसे तेज फैल रहा है कोरोना वायरस

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 8:49 PM IST
सरकार ने चिन्हित किए 9 हॉटस्पॉट, इन जगहों पर सबसे तेज फैल रहा है कोरोना वायरस
सरकार ने 6 राज्यों की 9 जगहों को वायरस का संक्रमण तेज होने के चलते हॉटस्पॉट घोषित किया है (सांकेतिक फोटो)

6 राज्यों की 9 जगहों पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से निपटने को लेकर पूरे तंत्र का खासा ध्यान है, जहां कोरोना का मामला तेज़ी से पांव पसार रहा है. कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट्स (Hotspot) की फेहरिस्त में राजधानी दिल्ली (Delhi) के दो इलाके भी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 8:49 PM IST
  • Share this:
(रवि सिंह)
नई दिल्ली.
देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) लगातार पांव पसार रहा है. मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं और मरने वालों की तादाद भी थम नहीं रही. इस बीच भारत के 6 राज्यों ने इन दिनों स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की मुश्किल ज़्यादा बढ़ा रखी है. इन छह राज्यों की नौ जगहों पर वायरस के संक्रमण से निपटने को लेकर पूरे तंत्र का खासा ध्यान है.

कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट्स (Hotspot) की फेहरिस्त में राजधानी दिल्ली (Delhi) के दो इलाके भी हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के सामने 6 राज्यों की 9 इलाके अहम हैं जहां कोरोना का मामला तेज़ी से पांव पसार रहा है.

कोरोना से जंग जारी, ये हैं देश के 9 हॉटस्पॉट्स



कोरोना वायरस के तेज प्रसार वाले ये 9 हॉटस्पॉट्स हैं-



- दिल्ली का दिलशाद गार्डन
- निज़ामुद्दीन
- केरल का कासरगोड
- केरल का ही पतनमथिट्टा
- पंजाब का एसबीएस नगर
- राजस्थान का भीलवाड़ा
- महाराष्ट्र का पुणे
- मुम्बई और
- लद्दाख

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक जब कोई केस मिलता है तो उसकी स्ट्रेटजी के तहत जोन डिफाइन की जाती है. कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग (Contact Tracing) का काम होता है. अस्पताल या फिर होम क्वॉरन्टीन की जरूरत होती है. खासकर चेन को ब्रेक करने की कोशिश होती है जिससे आगे मसला न बढ़े.

आखिर हॉटस्पॉट क्या होता है?
हॉटस्पॉट्स (Hotspots) वो जगह हैं जहां से मामले लगातार तेज़ी से आ रहे हैं और साथ में पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आये लोगों की तादाद भी बड़ी होती होती है. और ऐसे में उन तक पहुंचना और उनपर निगरानी रखना भी कम मुश्किल नहीं.

ICMR में सीनियर साइंटिस्ट रमन आर गंगाखेड़कर ने कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बेहद जरूरी है. जिस पर पूरा फोकस किया जा रहा है. कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की करीब 12 हज़ार लोगों की कोर टीम हैं जिसमें राज्य सरकारों की टीम का साथ मिलता है. महत्वपूर्ण बात ये है कि सरकार ने हॉटस्पॉट को कोई अधिकारिक तौर पर जारी नहीं किया है. आंतरिक प्रक्रिया के तहत चयनित हॉटस्पॉट है जो सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) के दौरान पूछे गए सवाल में कहा कि जहां एक मामला भी सामने आता है संक्रमण का वह भी हमारे लिए हॉटस्पॉट है और स्वाभाविक तौर पर जहां ज्यादा मामले आते हैं वहां पर हमारा ज्यादा ध्यान होता है और हम उस लिहाज से व्यापक तौर पर इंतजाम भी करते हैं.

बैठकों का दौर जारी
सुबह पहली बैठक ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की हुई जिसमें देश में किन किन राज्यों में क्या स्थिति है कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हालात की समीक्षा की गई और किन-किन राज्यों में कहां कितने कदम उठाने जरूरी है क्या इमरजेंसी में जरूरत है उन तमाम मुद्दों पर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (Group of Ministers) में विस्तृत चर्चा हुई और भविष्य की तैयारियों के लिहाज से भी मंथन हुआ. जीओएम के अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय की दूसरी रिव्यू बैठक एक्सपर्ट के साथ हुई जिसमें विशेषज्ञों ने हालात को लेकर समीक्षा की दोनों ही बैठकों की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने की.

राज्यों से संपर्क जारी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों आईसीएमआर (ICMR) के डीजी और अलग-अलग विभागों के सचिवों के साथ में बैठक की. बैठक में विशेषज्ञों ने बताया कि देश में कोरोना वायरस का तोड़ निकालने के लिए तेजी से रिसर्च चल रही है और हम सही दिशा में बढ़ रहे हैं. बैठक के बाद के सभी राज्यों को फिर से एक बार कहा गया कि वो कांटेक्ट ट्रेसिंग  पर जोर दें सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को हर हालत में मेंटेन रखें.

यह भी पढ़ें: वीजा नियमों का गलत फायदा उठाने वाले तब्लीगी जमात सदस्यों पर होगी कार्रवाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 9:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading