सरकार ने देश के 19 एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई

सरकार ने देश के 19 एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी है. एयरपोर्ट के एक किलोमीटर के दायरे में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 8:51 PM IST
सरकार ने देश के 19 एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई
सरकार ने देश के 119 एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई (प्रतीकात्मक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 8:51 PM IST
स्वतंत्रता दिवस और जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के मद्देनजर देश के 19 प्रमुख एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी है. एयरपोर्ट टर्रिनल के एक किलोमीटर के दायरे में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. साथ ही सभी वाहनों की गहनता से जांच करने के आदेश दिए गए हैं. इनमें दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, इंफाल, चेन्नई, कोलकाता, अमृतसर, तिरुवनंतपुरम, रायपुर, जयपुर, लखनऊ, श्रीनगर, पटना, गुवाहाटी, भोपाल, भुवनेश्वर, देहरादून और अहमदाबाद एयरपोर्ट के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में अनुच्छेद 370 (Article 370) और अनुच्छेद 35-ए निरस्त किए जाने के बाद देश में सुरक्षा-व्यवस्था पर पैनी नजर रखी जा रही है. आर्टिकल-370 को लेकर राज्यसभा में सोमवार को पेश किए गए बिल के अनुसार बाकी खंड तुरंत प्रभाव से खत्म कर दिए गए हैं. गृहमंत्री ने इसके साथ ही आर्टिकल 35A भी हटाए जाने का ऐलान किया. शाह ने कश्मीर का पुनर्गठन प्रस्ताव भी पेश किया. अब जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश होगा, जबकि लद्दाख को भी अलग कर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है.

मंगलवार को लोकसभा में पास हुआ बिल
Article 370 और 35 ए के साथ-साथ राज्य के पुनर्गठन का बिल लोकसभा में भी पास हो गया था. बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद करने की अनुमति दी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, 'भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 के खंड (1) के साथ पढ़े गए अनुच्छेद 370 के खंड (3) द्वारा प्रदत्त शक्तियों के तहत, राष्ट्रपति, संसद की सिफारिश पर, 6 अगस्त से, यह घोषित करते हैं कि  2019 में, अनुच्छेद 370 के सभी खंड रद हो जाएंगे.'

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान पुलिस ने भारत समर्थक बैनर हटाए, एक शख्स गिरफ्तार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 8:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...