Assembly Banner 2021

डिजिटल मीडिया-OTT के लिए सरकार मुहैया कराएगी निष्पक्ष माहौल: अमित शाह

नए नियमों पर गृह मंत्री ने प्रतिक्रिया दी है. (फाइल फोटो)

नए नियमों पर गृह मंत्री ने प्रतिक्रिया दी है. (फाइल फोटो)

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा है कि सरकार सभी डिजिटल मीडिया और ओटीटी प्लेटफार्म के लिए निष्पक्ष माहौल मुहैया करवाएगी. सभी प्लेटफार्म के लिए एक जैसे नियम कानून होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 8:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोशल मीडिया (Social Media) और ओटीटी प्लेटफार्म (OTT Platforms) अपने कंटेंट की वजह से लगातार चर्चा के केंद्र में रहता है. इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, 'सरकार सभी डिजिटल मीडिया और ओटीटी प्लेटफार्म के लिए निष्पक्ष माहौल मुहैया करवाएगी. सभी प्लेटफार्म के लिए एक जैसे नियम कानून होंगे. लेकिन इन सभी को भारतीय कानूनों के दायरे में रहते हुए काम करना होगा.' शाह की यह टिप्पणी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MeITY) द्वारा सोशल मीडिया (Social Media) और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स (OTT Platforms) पर कंटेंट को लेकर नई गाइडलाइंस जारी करने के बाद आई है.

नए नियमों के मुताबिक अब सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक और ट्विटर के साथ ही ओटीटी प्लेटफार्म जैसे नेटफ्लिक्स को शिकायत मिलने के 36 घंटे के अंदर उस कंटेंट को हटाना होगा. शिकायत निवारण के लिए एक ठोस व्यवस्था बनानी होगी.

'सोशल मीडिया उपभोक्ताओं का सशक्तिकरण करेंगे'
शाह ने अपनी ट्वीटर वॉल पर शेयर किया, 'सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भारतीय कानूनों के दायरे में रहते हुए काम करना होगा. आज जिन नए कानूनों की घोषणा की गई है वे सोशल मीडिया उपभोक्ताओं का सशक्तिकरण करेंगे. शिकायत दर्ज और उसके निवारण की व्यवस्था से व्यवस्था से उभोक्ताओं के हित सुरक्षित होंगे. मैं इस कार्य के लिए नरेंद्र मोदी जी और रविशंकर प्रसाद जी की सराहना करता हूं.' उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफार्म के लिए ऐसा माहौल सरकार बनाएगी जिससे सबको निष्पक्ष तरह से अपने प्लेटफार्म को आगे बढ़ाने का मौका मिले. लेकिन उपभोक्ताओं के हित भी सुरक्षित रहें.
त्रिस्तरीय स्वनियमन की व्यवस्था


शाह ने कहा कि डिजिटल मीडिया के लिए त्रिस्तरीय स्वनियमन की व्यवस्था और कोड ऑफ इथिक्स का मैं स्वागत करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और रविशंकर प्रसाद जी को लंबे समय से अपेक्षित नियमों को लाने के लिए मैं बधाई देता हूं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज