पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र दे सकती है सरकार

पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग-21 बाइसन से मार गिराया था.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 11:21 AM IST
पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र दे सकती है सरकार
पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र!
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 11:21 AM IST
बालाकोट हमले के बाद भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान को मिग-21 बाइसन से मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत सरकार शीर्ष सैन्य सम्मान दे सकती है. अभिनंदन को भारत सरकार वीर चक्र से सम्मानित कर सकती है. इसी के साथ जिन पायलटों ने बालाकोट में आतंकी संगठनों को नेस्तानाबूत कर दिया था उन्हें सभी को वायु सेना मेडल दिया जा सकता है.

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला किया गया था. इस हमले में 40 सैनिक शहीद हो गए थे. इस हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था. हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया.

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक अब भारत सरकार विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्मानित करने वाली है. इसी के साथ जिन पायलटों ने बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंपों को ध्वस्त किया था उनमें से पांच सर्वक्षेष्ठों पायलटों को वायु सेना मेडल मिल सकता है. अभिनंदन ने पूरे विश्व में मिग-21 बाइसन विमान से एफ-16 को मार गिराकर इतिहास रच दिया था.

गौरतलब है अभिनंदन ने जब मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था उसके कुछ सेकेंड के बाद उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया और उन्हें विमान से कूदना पड़ा. अभिनंदन गलती से पाकिस्तान की सीमा में उतर गए. जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. हालांकि अतंरराष्ट्रीय दबाव के बाद ही पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया था और वह स्वदेश लौटे थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 10:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...