Pfizer Vaccine: राहुल गांधी ने कहा- हर भारतीय तक टीका पहुंचाने की रणनीति बताए भारत सरकार

राहुल गांधी ने सरकार से कोविड वैक्सीन को हर भारतीय तक पहुंचाने के लिए रणनीति बनाने के लिए कहा है. (फाइल फोटो)
राहुल गांधी ने सरकार से कोविड वैक्सीन को हर भारतीय तक पहुंचाने के लिए रणनीति बनाने के लिए कहा है. (फाइल फोटो)

Pfizer Vaccine: फाइजर ने कहा है कि उसके टीका के विश्लेषण से पता चला है कि यह कोविड-19 को रोकने में 90 प्रतिशत तक कारगर हो सकता है. इस पर कांग्रेस नेता ने सरकार से हर भारतीय तक टीका पहुंचाने की रणनीति बताने के लिए कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 5:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रभाव को कम करने वाले टीके फायजर (Pfizer) को लेकर कहा है कि हर भारतीय को ये टीका उपलब्ध कराया जाना चाहिए. राहुल गांधी ने यह भी कहा है कि भारत सरकार को उस रणनीति के बारे में बताना चाहिए जिससे कि वह हर भारतीय तक यह टीका पहुंचाएगी. राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा है कि "जबकि फायज़र ने कारगर वैक्सीन का निर्माण कर लिया है, ऐसे में हर भारतीय को इसे उपलब्ध कराने के लिए लॉजिस्टिक्स पर काम करने की जरूरत है."

राहुल गांधी ने आगे लिखा कि- "भारत सरकार को वैक्सीन दिए जाने की रणनीति को स्पष्ट करना चाहिए कि ये कैसे हर भारतीय के पास पहुंच सकती है." वहीं एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि- फायजर के टीके को -70 C पर रखना होगा जो भारत जैसे विकासशील देशों के लिए एक चुनौती है जहां हमें कोल्ड चेन बनाए रखने में कठिनाइयां होंगी, खासकर ग्रामीण मिशनों पर. गुलेरिया ने कहा कि जो भी हो जिन भी वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है उनके लिए ये उत्साहवर्धक बात है.







बता दें अग्रणी दवा कंपनी फाइजर ने कहा है कि उसके टीका के विश्लेषण से पता चला है कि यह कोविड-19 को रोकने में 90 प्रतिशत तक कारगर हो सकता है. इससे संकेत मिलता है टीके को लेकर कंपनी का परीक्षण सही चल रहा है और वह अमेरिकी नियामक के पास इस संबंध में एक आवेदन दाखिल कर सकती है.

दिल्ली में मामलों को कम करना जरूरी
एम्स के निदेशक ने दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर कहा कि- "हम दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देख रहे हैं. ऐसे समारोह जिसमें कि बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए हों और कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा हो, साथ ही कोई सावधानियां न बरती गई हों, यहां पर जरूर हुए हैं. ऐसे में हमें मामलों को कम करने के लिए तेजी से काम करना होगा."

बता दें दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,830 नए मामले सामने आए तथा 83 और मरीजों की मौत हो गई. इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले बढ़कर साढ़े चार लाख के पार पहुंच गए और मृतकों की संख्या 7,143 हो गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज