अपना शहर चुनें

States

कोविड वैक्सीनेशन के बीच सरकार ने 31 जनवरी तक के लिए राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम किया स्थगित

पोलियो अभियान | तस्वीर- रायटर्स (प्रतीकात्मक)
पोलियो अभियान | तस्वीर- रायटर्स (प्रतीकात्मक)

भारत ने गुरुवार को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस ( National Immunisation Day (NID)) को स्थगित कर दिया है. अभियान के दौरान देश भर में 5 जनवरी से 31 जनवरी तक सभी बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है. इसके तहत, पांच वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाती है. राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) की शुरुआत देशभर में 17 जनवरी से होने वाली थी. इसे आम तौर पर पल्स पोलियो टीकाकरण (पीपीआई) कार्यक्रम के नाम से जाना जाता है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को नौ जनवरी को भेजे गए एक पत्र में उन्हें पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित किए जाने की जानकारी दी.

सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग में प्रमुख सचिव को भेजे गए इस पत्र में कहा गया, 'अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण 17 जनवरी 2021 से शुरू हो रहे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है.'

वहीं केंद्र ने एक बयान में कहा 'दुनिया के सबसे बड़े कोविड -19 टीकाकरण अभ्यास के मद्देनजर, यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा भारत के राष्ट्रपति के कार्यालय के परामर्श से पोलियो टीकाकरण दिवस को रविवार 31 जनवरी, 2021 तक के लिए स्थगित किया जा रहा है.

16 जनवरी से शुरू हो रहा है कोविड वैक्सीनेशन


केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने आठ जनवरी को कहा था कि 17 जनवरी से देश में पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. हर्षवर्धन ने कहा था, 'हमने 17 जनवरी से तीन दिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है. यह दो या तीन चलेगा.'

गौरतलब है कि 16 जनवरी से कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शुरू हो रहे वैक्सीनेशन में सरकार को उम्मीद है कि अगले दो महीनों में एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की कम से कम पहली खुराक दी जाएगी. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकारी ने कहा, 'हमें अगले तीन महीनों में तीन करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीनेट कर लेना चाहिए.' (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज