NYT की रिपोर्ट को सरकार ने किया खारिज, कोविड से मौत के आंकड़ों को बताया 'निराधार'

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोरोना के मामलों में बीते 20 दिनों से गिरावट जारी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोरोना के मामलों में बीते 20 दिनों से गिरावट जारी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

NYT Report on India: वीके पॉल (VK Paul) ने कहा कि मौत के आंकड़ों पर नजर रखने के लिए एक मजबूत ट्रैकिंग सिस्टम काम कर रहा है और 'कथित प्रतिष्ठित अखबार' को ऐसा पीस प्रकाशित नहीं करना चाहिए.

  • Share this:

नई दिल्ली. अंग्रेजी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित भारत में कोविड से मौतों (Covid Deaths in India) की रिपोर्ट को भारत सरकार ने 'निराधार' बताया है. अखबार ने दावा किया था कि भारत में मौत के आंकड़ों की गणना कम की गई है और असल संख्या काफी ज्यादा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोरोना के मामलों में बीते 20 दिनों से गिरावट जारी है. जबकि, 24 राज्यों में मामलों में खासी कमी दर्ज की गई है.

नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा, 'NYT की रिपोर्ट किसी सबूत के समर्थन से नहीं बनी है और यह बिगाड़े हुए अनुमानों पर आधारित है.' उन्होंने कहा कि यह संभव है कि पॉजिटिव केस की तुलना में संक्रमण के मामले कई गुना ज्यादा हो सकते हैं, लेकिन ऐसा मौत के लिहाज से नहीं हो सकता. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मौत के आंकड़ों पर नजर रखने के लिए एक मजबूत ट्रैकिंग सिस्टम काम कर रहा है और 'कथित प्रतिष्ठित अखबार' को ऐसा पीस प्रकाशित नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: दोबारा इस्तेमाल किए जा सकेंगे N-95 और PPE KIT, इस कंपनी ने बनाया खास सिस्टम

भारत की कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख पॉल ने कहा, 'मौत के मामलों के दर्ज होने में देरी हो सकती है, लेकिन ऐसी किसी राज्य का केंद्र की मंशा नहीं है. अगर मैं यही तीन गुना मापदंड न्यू यॉर्क पर लागू करूं, तो 50 हजार मौतें होंगी, लेकिन वे कहते हैं कि ये 16 हजार हैं. ऐसे में यह बिगाड़ा हुआ है.' न्यूयॉर्क टाइम्स ने आर्टिकल में कहा था कि भारत में मौत का आंकड़ा आधिकारिक 3 लाख का तीन गुना होने की संभावना है. लेख में बुरे हालात में 42 लाख मौतों का अनुमान लगाया गया था.


पॉल ने बताया, 'हमारे यहां संख्या (मृत्यु) संक्रमितों की 0.05 प्रतिशत है. वे कहते हैं यह आंकड़ा 0.3 फीसदी है. क्यों? किस आधार पर आपने यह तय किया कि यह 0.3 प्रतिशत है. इसका कोई आधार नहीं है. पांच लोग साथ बैठे, एक-दूसरे को फोन किए और यह आंकड़ा तैयार कर दिया. इसी तरह से यह रिपोर्ट तैयार की गई है.' www.covid19india.org के मुताबिक, संक्रमण के नए 1 लाख 79 हजार 535 मामले मिलने के साथ देश में मरीजों की संख्या 2 करोड़ 75 लाख 47 हजार 705 पर पहुंच गई है. एक दिन में 3 हजार 556 लोगों की मौत हुई. देश में अब तक 3 लाख 18 हजार 821 मरीज दम तोड़ चुके हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज