• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोरोना टीके के अभाव में सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता विकास की कोशिश घातक: सरकार

कोरोना टीके के अभाव में सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता विकास की कोशिश घातक: सरकार

देश में बढ़ रही है कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्‍या.

देश में बढ़ रही है कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्‍या.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा (Rajya Sabha) को यह जानकारी दी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सरकार का मानना है कि कोविड-19 महामारी (Covid 19) के खिलाफ समुचित टीके के अभाव में सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने का प्रयास रोग और मृत्यु, दोनों के संदर्भ में घातक हो सकता है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी. प्रश्न में पूछा गया था कि क्या राज्य सरकारें देश में फैली कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता के उपाय पर अमल कर रही हैं.

    उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के शुरुआती दौर में कुछ देशों ने सोचा कि बीमारी का संक्रमण फैलने के बाद लोगों में सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता स्वत: ही विकसित हो जाएगी. लेकिन इन देशों ने बीमारी और मृत्यु के संदर्भ में गंभीर नतीजों के सामने आने के बाद यह रणनीति दरकिनार कर दी.
    चौबे ने कहा कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ समुचित टीके के अभाव में सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता विकासित करने का प्रयास रोग और मृत्यु, दोनों के संदर्भ में घातक हो सकता है.

    यह भी पढ़ें: 106 साल की बुजुर्ग अम्‍मा से हार गया कोरोना वायरस, अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज होते ही दी प्‍यारी मुस्‍कान

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संचारण की श्रृंखला तोड़ने की रणनीति के आधार पर कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए योजनाएं, प्रक्रियाएं, परामर्श और विशेष संचालन प्रक्रिया जारी की हैं. जवाब में उन्होंने कोविड- 19 महामारी से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का भी जिक्र किया.

    भारत में रविवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस से उबर चुके लोगों की संख्या संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या से अधिक रही. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार विगत 24 घंटे के दौरान 94,612 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से उबरे हैं, जिसके बाद रोगियों के ठीक होने की दर 79.68 हो गई है. इसी अवधि के दौरान 92,605 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 54,00,619 हो गई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज