लाइव टीवी

कश्मीर में 5 अगस्त के बाद 5000 से ज्यादा अलगाववादियों, पत्थरबाजों को हिरासत में लिया गया: सरकार

भाषा
Updated: November 20, 2019, 7:48 PM IST
कश्मीर में 5 अगस्त के बाद 5000 से ज्यादा अलगाववादियों, पत्थरबाजों को हिरासत में लिया गया: सरकार
सरकार ने बताया है कि अब भी जम्मू-कश्मीर में 609 लोगों को एहतियातन हिरासत में रखा गया है (फाइल फोटो, PTI)

गृह राज्यमंत्री (Minister of State for Home Affairs) जी किशन रेड्डी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में फिलहाल 609 लोग एहतियातन हिरासत में हैं. इनमें लगभग 218 पत्थरबाज (Stone Pelters) हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार (Government) ने बुधवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) का विशेष दर्जा (Special Status) पांच अगस्त को समाप्त किये जाने के बाद शांति भंग की आशंका को देखते हुये अलगाववादियों (Separatist) और पथराव करने वाले 5161 लोगों को एहतियान हिरासत में लिया गया.

गृह राज्यमंत्री (Minister of State for Home Affairs) जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल के लिखित जवाब में बताया, ‘‘चार अगस्त 2019 से कश्मीर (Kashmir) में शांति भंग करने वाले, देश की सुरक्षा के लिये हानिकारक गतिविधियों को रोकने एवं कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिये एहतियातन 5161 गिरफ्तारियां की गयीं. इनमें पत्थरबाज, आतंकवाद और आतंकवादियों को अप्रत्यक्ष रूप से सहायता करने वाले, अलगाववादी, शरारती तत्व और राजनीतिक व्यक्ति (Political Persons) भी शामिल थे.’’

जम्मू-कश्मीर में अब भी 609 लोग हिरासत में
गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में फिलहाल 609 लोग एहतियातन हिरासत में हैं. इनमें लगभग 218 पत्थरबाज (Stone Pelters) हैं.

वहीं एक अन्य सवाल के जवाब में गृह राज्यमंत्री ने बुधवार को संसद को बताया कि जम्मू-कश्मीर में सभी स्कूल एवं कॉलेज (School and Collage) अब खुल गये हैं और इन संस्थानों में छात्रों की 98 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति है. गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने यह भी दावा किया कि सभी अस्पताल एवं स्वास्थ्य देखभाल केन्द्र ‘‘पूर्णत: परिचालनरत’’ हैं.

जम्मू-कश्मीर में चल रही हैं 10-12वीं की परीक्षाएं
गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर सरकार (Jammu-Kashmir Government) ने जानकारी दी है कि शुरुआती प्रतिबंध के बाद सभी स्कूल एवं कॉलेज अब खुल गये हैं.’’
Loading...

रेड्डी ने कहा, ‘‘वर्तमान में, 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं चल रही हैं तथा छात्रों की 98 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति है.’’ उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि घाटी में छात्रों की आवाजाही पर कोई पाबंदी नहीं लगायी गयी है. मंत्री ने कहा, ‘‘इसके अलावा, सभी अस्पताल (Hospital) एवं स्वास्थ्य केन्द्र खुले हुए हैं तथा सभी संबंधित चिकित्सा सेवा पूरी तरह से परिचालनरत हैं.’’

यह भी पढ़ें: अमित शाह बोले-J-K में 5 अगस्त से सब नॉर्मल, सही समय पर शुरू होगी इंटरनेट सेवा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 7:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...