लाइव टीवी

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी बोले, 'लंबे समय के लिए अच्छी हैं जन-धन, आयुष्मान भारत जैसी योजनाएं'

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 11:56 PM IST
नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी बोले, 'लंबे समय के लिए अच्छी हैं जन-धन, आयुष्मान भारत जैसी योजनाएं'
अभिजीत बनर्जी 2019 में अर्थशास्त्र के लिए नोबेल जीतने वाले तीन विद्वानों में से एक हैं (फाइल फोटो)

अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) ने 2019 लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) से पहले न्यूनतम आय योजना 'न्याय' (NYAY) नाम की योजना बनाने में मदद की थी. लेकिन उनका कहना है कि इसमें उनका योगदान सिर्फ डेटा जुटाने तक सीमित था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 11:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री (Nobel Winner Economist) अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banejee) ने शनिवार को कहा है कि बीजेपी (BJP) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की जमीनी योजनाएं जैसे जन-धन योजना, आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आदि लंबे समय के लिए अच्छी योजनाएं हैं.

सरकार के झंडाबरदार स्वास्थ्य कार्यक्रम (Health Programme) आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लंबे समय में आयुष्मान भारत योजना लोगों को बचाने का काम करेगी. सरकार की योजना इस कार्यक्रम के तहत 50 लाख लोगों को लाभ पहुंचाने की है.

लोगों को पैसे बचाने को प्रेरित करेगी जन-धन योजना
अभिजीत ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana), जिसका लक्ष्य हर नागरिक तक बैंकिंग योजना का लाभ पहुंचाना है. आगे चलकर लोगों को पैसा बचाने के लिए प्रेरित करेगी.

बैनर्जी और उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो को साथ में 2019 के इकॉनमिक्स का नोबेल (Noble Prize for Economics) पुरस्कार मिला है. उनके अलावा यह पुरस्कार एक और अर्थशास्त्री माइकल क्रेमर को भी संयुक्त रूप से मिला है. तीनों को ही यह पुरस्कार दुनिया में चल रह अंतरराष्ट्रीय गरीबी मिटाने के प्रति एक्सपेरिमेंटल एप्रोच के चलते दिया गया है.' बनर्जी शनिवार को दिल्ली में थे और यहां पर वे अपने पुराने ठिकाने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) गए. यहां से वे मंगलवार को कोलकाता जाने वाले हैं.

लाएं ऐसी योजनाएं, जिससे गरीबों की जेब में पहुंचे ज्यादा पैसा
इस दौर में केंद्र सरकार (Central Government) अर्थव्यवस्था में आर्थिक सुस्ती की चुनौतियों से जूझ रही है. ऐसे दौर में बनर्जी ने कहा है कि यह समस्याओं से परिचित होने का अच्छा समय है और भारत सरकार इसके बारे में परेशान है. उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार (BJP Government) को ऐसी योजनाएं लानी चाहिए, जिससे और ज्यादा पैसा गरीबों की जेबों तक पहुंच सके.
Loading...

यह भी पढ़ें: अब सैटलाइट की मदद से इस स्कीम में किसानों को मिलेगा तेजी से फायदा! जानें यहां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 11:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...