Home /News /nation /

लॉकडाउन में भी आम के मजे ले पाएंगे इस शहर के लोग, सरकार 1 मई से करेगी होम डिलीवरी

लॉकडाउन में भी आम के मजे ले पाएंगे इस शहर के लोग, सरकार 1 मई से करेगी होम डिलीवरी

आमों की होगी होम डिलीवरी.

आमों की होगी होम डिलीवरी.

हैदराबाद (hyderabad) के लोगों को कॉल करके आम (Mango home delivery) का ऑर्डर देना होगा. बागबानी विभाग उनके घर तक आम पहुंचा देगा.

    नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है. ऐसे में लोगों से घर पर रहने की अपील की गई है. साथ ही उन्‍हें हर जरूरी सामान घर पर पहुंचाने का प्रयास सरकारी स्‍तर पर हो रहा है. हालांकि ग्रीन जोन इलाकों में कुछ शर्तों के साथ दुकानें खोलने की अनुमति है. अब आम (Mango) का सीजन भी करीब है. ऐसे में तेलंगाना सरकार ने लोगों को राहत देने वाला एक फैसला लिया है. सरकार ने तय किया है कि वो कोविड 19 महामारी के कारण अब लोगों के घरों तक आम की डिलीवरी करेगी. यह सेवा 1 मई से शुरू होगी.

    इंडियन एक्‍सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक सरकार की ओर से लोगों को ताजे आम मुहैया कराए जाएंगे. यह सीधे किसानों के पास से डिलीवर किए जाएंगे. यह काम प्रदेश का बागबानी विभाग करेगा. विभाग के अनुसार ग्रेटर हैदराबाद के लोगों को आम मंगाने के लिए 7997724925 और 79977248944 पर कॉल करनी होगी. इसके साथ ही गूगल पे या फोन पे के जरिये ऑनलाइन पेमेंट करना होगा. ये सेवा सुबह 9 से शाम 5 बजे की रहेगी. इसके बाद मैसेज के जरिये डिलीवरी एड्रेस और पिनकोड शेयर करना होगा. इसके बाद विभाग डाक पोस्‍ट पार्सल के जरिये 4 से 5 दिनों में घर पर ताजे आम पहुंचा देगा.

    5 किलो बंगीनापल्‍ली आम की कीमत 350 रुपये रखी गई है. इसमें इसके पैकिंग चार्ज भी शामिल हैं. लोग जितने चाहें उतने बॉक्‍स मंगा सकते हैं. बागबानी विभाग के डायरेक्‍टर एल वेंकटराम रेड्डी के अनुसार यह पहली बार है जब विभाग ने इस तरह का कार्य शुरू किया है. कोविड-19 महामारी के कारण इस कार्य की जरूरत थी.

    डायरेक्‍टर के अनुसार, 'हमारे पास 80 हजार किसान हैं. जिस हिसाब से आम की डिमांड होगी, हम उस हिसाब से उनसे लेकर सीधे लोगों तक आम पहुंचाएंगे. इसमें कोई भी बिचौलिया नहीं होगा. इसका फायदा किसानों को भी होगा. उन्‍हें आम का बेहतर मूल्‍य मिलेगा.'

    उन्‍होंने बताया कि इंडिया पोस्‍ट पार्सल सेवा के जरिये ये आम लोगों तक पहुंचाए जाएंगे. पार्सल सेवा बेहतर तरीके से काम करेगी. बता दें कि हैदराबाद में लॉकडाउन के कारण आमों के कारोबार में काफी असर पड़ा है. राज्‍य का सबसे बड़ा फल बाजार गडियानरम मार्केट 23 अप्रैल से बंद है. इसके बाद आम का कारोबार हैदराबाद शहर के बाहरी हिस्‍से में मौजूद कोडा गांव में शिफ्ट हो गया है.

    यह भी पढ़ें: कोरोना: गुजरात में एक दिन में 19 की मौत, 226 केस, अकेले अहमदाबाद में 164 मामले

    Tags: Corona, Corona Virus, Coronavirus, Coronavirus in India, Hyderabad

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर