कोरोना वायरस : आधे से ज्यादा मृतकों की उम्र 60 से कम, 43% को पहले नहीं थी कोई और बीमारी

कोरोना वायरस : आधे से ज्यादा मृतकों की उम्र 60 से कम, 43% को पहले नहीं थी कोई और बीमारी
आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना से अभी तक आधे से ज्यादा युवाओं को मौत हुई है.

Corona Death: इससे पहले सरकार की तरफ से ये डेटा 21 मई को दिए गए थे. उस वक्त देश भर में कोरोना से 3435 लोगों की मौत हुई थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 18 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है. इस बीच सरकार की तरफ से हैरान कर देने वाले आंकड़े सामने आए हैं. 2 जुलाई तक के आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना से अभी तक मरने वाले लोगों में आधे से ज्यादा मरीजों की उम्र 60 साल से कम है. इसके अलावा 43 फीसदी ऐसे मरीजों की मौत हुई है, जिन्हें पहले से कोई और बीमारी नहीं थी. जबकि सरकार की तरफ से ये दावा किया जा रहा है कि कोरोनो से ज्यादातर उन लोगों की मौत हो रही है जिन्हें से कोई और बीमारी है.

हैरान कर देने वाले आंकड़े
अंग्रेजी वेबसाइट द प्रिंट के मुताबिक कोरोना के इन आंकड़ों का आंकलन इंटरग्रेटेड डीजिज सर्विलेंस प्रोग्राम के तहत किया गया है. ये विभाग स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत काम करती है. इसके तहत अब तक 17834 मौत का आंकलन किया गया है. दूसरी बीमारी और मरीजों की उम्र को लेकर ये आंकलन सिर्फ 15,962 मरीजों की मौत पर किया गया है. दरअसल 3 राज्य- दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र दूसरी बीमारी से होने वाली मौत के बारे में लगातार जानकारी साझा नहीं कर रहे हैं.

बदल रहा है मौत का पैटर्न
इससे पहले सरकार की तरफ से ये डेटा 21 मई को दिए गए थे. उस वक्त देश भर में कोरोना से 3435 लोगों की मौत हुई थी. तब कहा गया था कि दूसरी बीमारियों के चलते 73 फीसदी कोरोना के मरीजों की मौत हुई है. लेकिन पिछले दो महीने में हालात बदल गए हैं. अब नए डेटा के मुताबिक 43 फीसदी ऐसे मरीजों की भी मौत हुई है, जिन्हें कोई और बीमारी नहीं थी.



ये भी पढ़ें:-कानपुर एनकाउंटर: विकास दुबे सहित 35 लोगों पर FIR, कई गांवों में छापेमारी

कोरोना से ज्यादातर किसकी मौत?
डेटा के मुताबिक 14 साल से कम उम्र के बच्चों में मौत की दर 0.54 परसेंट है. 15-29 साल के बीच ये आंकड़ा 2.64% है. जबकि 30-44 साल के उम्र के बीच मरीजों में मौत की दर 10.82% है. 45-59 साल के लोगों में मौत दी दर 32.79 परसेंट है. इसके अलावा 60-74 साल के बुजुर्गों में मौत की दर 39.02% है. जबकि 75 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में मौत की दर 12.88 परसेंट है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज