सरकार को पूरा भरोसा, दिसंबर तक मिल जाएंगे 187 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज: रिपोर्ट

दिसंबर तक देश में सभी वयस्क लोगों का वैक्सीनेशन पूरा कर दिया जाएगा. (सांकेतिक तस्वीर)

दिसंबर तक देश में सभी वयस्क लोगों का वैक्सीनेशन पूरा कर दिया जाएगा. (सांकेतिक तस्वीर)

शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि साल के अंत तक 187.2 करोड़ खुराकों (Covid Vaccine Dose) की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए खाका तैयार है और 18 साल से अधिक (Adult Population) की 94 करोड़ आबादी के लिए इतने टीके पर्याप्त होंगे.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिसंबर तक भारत अपनी समूची वयस्क आबादी (All 18+ Population) का टीकाकरण (Covid Vaccination) कर लेगा. इस बात पर जोर देते हुए शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि साल के अंत तक 187.2 करोड़ खुराकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए खाका तैयार है और 18 साल से अधिक की 94 करोड़ आबादी के लिए इतने टीके पर्याप्त होंगे.

सरकार की टीकाकरण रणनीति के बारे में कुछ आलोचकों द्वारा उठाए गए सवालों को खारिज करते हुए सूत्रों ने कहा कि जनवरी और जुलाई के बीच भारत के पास 53.6 करोड़ खुराकें होंगी. कुछ और कंपनियों के टीके आने और मौजूदा कंपनियों की क्षमता बढ़ने से अगस्त से दिसंबर तक 133.6 करोड़ खुराकों की आपूर्ति हो जाएगी. सूत्रों ने कहा कि भारत फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन जैसी विदेशी कंपनियों के साथ बात कर रहा है और खरीद के लिए समझौता हो जाने पर टीके की आपूर्ति को और मजबूती मिलेगी. वहीं, देश में भी टीकों पर काम चल रहा है.

Youtube Video

राज्यों के विरोधाभासी-बदलते रुख के कारण मई में टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित हुआ
वयस्कों की समूची आबादी का निशुल्क टीकाकरण करने और राज्यों को दिए गए 25 प्रतिशत कोटे को केंद्र के अपने हाथ में लेने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद पत्रकारों से बात करते हुए अधिकारियों ने कहा कि राज्यों के ‘विरोधाभासी’ और ‘बदलते’ रुख के कारण मई में टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित हुआ. उन्होंने कहा कि केंद्र के नए फैसले से टीकाकरण अभियान को फिर से गति मिलेगी. टीकाकरण अभियान धीरे-धीरे फिर से गति पकड़ रहा है. देश में 30 मई को 28 लाख खुराकें दी गयी थी, वहीं पांच जून को 33.5 लाख लोगों को खुराकें दी गयी.

केंद्रीय मंत्री ने भी जताया था भरोसा

बता दें करीब एक सप्ताह पहले केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भी कहा था कि दिसंबर महीने तक देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा था, 'वैक्सीन के बारे में पिछले सप्ताह स्वास्थ्य विभाग ने विस्तृत जानकारी दी थी.' विभाग की तरफ से बताया गया था कि दिसंबर तक 216 करोड़ वैक्सीन डोज मौजूद होंगे. यानी 108 करोड़ लोगों के वैक्सीनेशन का पूरा खाका पेश किया गया था. विभाग ने वैक्सीन के नाम भी बताए थे. कोविशील्ड, कोवैक्सीन, नोवावैक्सीन, जेनोवा और स्पूतनिक-V का जिक्र किया गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज