• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जल्द ही भारत के पास मौजूद हो सकती हैं 4 और कोरोना वैक्सीन, 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को मिलेगा WHO का अप्रूवल!

जल्द ही भारत के पास मौजूद हो सकती हैं 4 और कोरोना वैक्सीन, 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को मिलेगा WHO का अप्रूवल!

केंद्र सरकार ने ये उम्मीद जाहिर की है. (सांकेतिक तस्वीर)

केंद्र सरकार के शीर्ष सूत्रों (Top Sources) के मुताबिक ये वैक्सीन हैं- जायडस कैडिला, बायोलॉजिकल ई, नोवावैक्स और जेनोवा. यही नहीं कोवैक्सीन की सप्लाई भी तेजी के साथ बढ़ रही है. यह भी उम्मीद जाहिर की जा रही है कि कोवैक्सीन को 15 अगस्त तक विश्व स्वास्थ्य संगठन से अप्रूवल मिल जाएगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) को उम्मीद है कि सितंबर-अक्टूबर तक भारत के पास चार और कोरोना वैक्सीन (4 more Covid Vaccine) मौजूद होंगी. केंद्र सरकार के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक ये वैक्सीन हैं- जायडस कैडिला, बायोलॉजिकल ई, नोवावैक्स और जेनोवा. यही नहीं, स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन की सप्लाई भी तेजी के साथ बढ़ रही है. यह भी उम्मीद जाहिर की जा रही है कि कोवैक्सीन को 15 अगस्त तक विश्व स्वास्थ्य संगठन से अप्रूवल मिल जाएगा.

    केंद्र सरकार के मुताबिक सितंबर महीने में देश में कोरोना वैक्सीन का कुल उत्पादन 20 करोड़ तो अक्टूबर में 25 करोड़ रह सकता है. बता दें कि दो दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि अभी देश में दूसरी लहर खत्म होने से काफी दूर है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 8 राज्यों की R वैल्यू को लेकर चिंता जाहिर की थी. दरअसल एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति जितने लोगों को संक्रमित करता है उसे R वैल्यू कहते हैं. अगर कोई संक्रमित व्यक्ति 1 शख्स में संक्रमण फैलाता है तो R वैल्यू 1 होगी, लेकिन अगर वही शख्स 2 लोगों को संक्रमित करता है तो ये वैल्यू 2 होगी.

    इन राज्यों के हालात चिंताजनक
    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक केरल, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों में R वैल्यू ज्यादा है. विशेष तौर पर केरल की स्थिति बेहद चिंताजनक है. राज्य में बीते एक सप्ताह से रोजाना 20 हजार के आसपास नए कोरोना मामले सामने आ रहे हैं. इतना ही नहीं पूरे देश में जिन 44 जिलों में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट (TPR) सबसे ज्यादा है उनमें 10 जिले केरल के ही है.

    देश में ऐसे 44 जिले हैं जहां पर केस पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा
    मंत्रालय ने कहा, “देश में ऐसे 44 जिले हैं जहां पर केस पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा है. ये जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम और नगालैंड में हैं. बीते सप्ताह पूरे देश के कुल मामलों में तकरीबन 50 फीसदी केस केरल से ही सामने आए हैं.”

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज