Home /News /nation /

ट्विटर ने नहीं माने नियम, दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- केंद्र सरकार कार्रवाई के लिए स्वतंत्र

ट्विटर ने नहीं माने नियम, दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- केंद्र सरकार कार्रवाई के लिए स्वतंत्र

केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया है कि ट्विटर इंक. नए आईटी नियमों के अनुपालन में नाकाम रही है. (फाइल फोटो)

केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया है कि ट्विटर इंक. नए आईटी नियमों के अनुपालन में नाकाम रही है. (फाइल फोटो)

New IT Rules: नए आईटी नियमों के तहत शिकायत अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा कि क्या ट्विटर नियमों की अवहेलना कर रहा है? इस पर केंद्र सरकार ने हां में जवाब दिया.

नई दिल्ली. ट्विटर विवाद (Twitter Controversy) को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi Highcourt) में मंगलवार को सुनवाई हुई. इस दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने ट्विटर को फटकार लगाते हुए कहा कि आईटी नियमों का पालन नहीं करने पर उसे मुश्किल होगी. अदालत ने साथ ही यह भी कहा कि केंद्र सरकार कार्रवाई के लिए स्वतंत्र है. वहीं हाईकोर्ट ने मंगलवार को हुई सुनवाई के दौरान कहा कि ट्विटर ने माना है कि उसने नए आईटी नियमों का पालन नहीं किया.

नए आईटी नियमों के तहत शिकायत अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने पर हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा कि क्या ट्विटर नियमों की अवहेलना कर रहा है? इस पर केंद्र सरकार ने हां में जवाब दिया. सुनवाई के दौरान ट्विटर ने भी माना कि उसने आज की तारीख तक आईटी नियमों का पालन नहीं किया है. दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि नए आईटी नियमों के तहत शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति नहीं कर ट्विटर कानून की अवहेलना कर रहा है.

आपको बता दें कि नए आईटी नियमों के तहत इंटरनेट मीडिया आधारित कंपनियों को देश में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करनी है. बताया जा रहा है कि ट्विटर की ओर अंतरिम शिकायत अधिकारी की नियुक्ति की गई थी लेकिन उसने भी इस्तीफा दे दिया.

केंद्र ने कोर्ट में दायर हलफ़नामे में कही ये बात
केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया है कि ट्विटर इंक नए आईटी नियमों के अनुपालन में नाकाम रही है. जो कि देश का कानून है और इसका अनुपालन अनिवार्य है. अपने हलफनामे में, केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि सभी SSMI (महत्वपूर्ण सोशल मीडिया बिचौलियों) को आईटी नियम 2021 का पालन करने के लिए 3 महीने का समय देने और 26 मई को डेडलाइन समाप्त होने के बावजूद, ट्विटर इंक पूरी तरह से अनुपालन करने में विफल रहा है.

Tags: DELHI HIGH COURT, Twitter, Twitter India

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर