चौथे सीरोसर्वे के बाद सरकार की एडवाइजरी, कहा- वैक्‍सीन की दोनों डोज लगने के बाद ही करें यात्रा

सरकार ने जारी की एडवाइजरी. (File pic AP)

Coronavirus in India: सीरो सर्वे के अनुसार 67.6 फीसदी भारतीयों ने अब या तो संक्रमण और या टीकाकरण (Corona Vaccination) के माध्यम से कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) अब कम हुआ है. साथ ही मौतों का आंकड़ा भी कम हुआ है. वहीं सरकार ने देश के चौथे सीरो सर्वे (Sero Survey) के नतीजे जारी कर दिए हैं. इसके मुताबिक करीब 67.6 फीसदी भारतीयों ने अब या तो संक्रमण के माध्यम से या टीकाकरण (Corona Vaccination) के माध्यम से कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली हैं. वहीं तीसरी लहर की आशंका के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने यात्रा के संबंध में चेतावनी जारी की है और कहा है कि इस समय पूरी तरह से टीकाकरण के बिना यात्रा नहीं करनी चाहिए. यानी वैक्‍सीन की दोनों डोज के बिना यात्रा न करें.

    यहां समझिए सरकार की एडवाइजरी

    1. सरकार ने इस बात पर जोर दिया है कि लोगों को यात्रा करने से बचना चाहिए. सरकार ने कहा है कि जब लोग कोरोना वायरस वैक्‍सीन की दोनों डोज लगवा लें तभी उन्‍हें यात्रा करनी चाहिए.

    2. चौथे सीरो सर्वेक्षण के नतीजे आशा की एक किरण पेश करते हैं, लेकिन आत्मसंतुष्टता के लिए कोई जगह नहीं है क्योंकि आबादी का एक बड़ा हिस्सा करीब 32 फीसदी अभी भी असुरक्षित है. ऐसे में बेफिक्री दिखाना खतरनाक हो सकता है.

    3. सरकार ने कहा कि स्थानीय या जिला स्तर की स्थिति संपूर्ण स्थिति से अलग हो सकती है क्योंकि राष्ट्रीय सीरो सर्वे देश की समग्र इम्‍यून सिस्‍टम का केवल एक विहंगम दृश्य है.

    4. सरकार ने कहा है कि राज्यों को स्थानीय सीरो सर्वेक्षण जारी रखना चाहिए जिससे कि यह पता लगाया जा सके कि कोविड से प्रतिरक्षित आबादी का प्रतिशत क्या है ताकि राज्य स्तर पर कार्रवाई की जा सके.

    5. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सीरो सर्वे के निष्कर्ष संकेत देते हैं कि भविष्य में कोरोना वायरस संक्रमण की अन्‍य लहर संभव हैं क्योंकि कुछ राज्यों ने कोविड के खिलाफ उच्च इम्‍यूनिटी की सूचना दी है, जबकि कुछ निचले स्तर पर हैं. जिन राज्यों ने सीरो सर्वे में कम इम्‍युनिटी की सूचना दी, वे स्वाभाविक रूप से भविष्य में कोरोना वायरस संक्रमण की लहरों के उच्च जोखिम में हैं.

    6. जुलाई के पहले सप्ताह से राज्य अपने प्रतिबंधों में ढील दे रहे हैं. इससे न केवल पर्यटन स्थलों पर बल्कि स्थानीय बाजारों में भी भीड़ बढ़ गई है. हालांकि कुछ राज्‍यों ने फिर से कुछ प्रतिबंध लगा दिए हैं. सरकार ने मंगलवार को कहा कि गैर-जरूरी यात्रा करने से लोगों को बचना चाहिए.

    7. कई राज्यों ने सार्वजनिक सभा करने के लिए नियमों में ढील दी है, लेकिन स्थिति को देखते हुए सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक सभाएं करने से बचना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.