होम /न्यूज /राष्ट्र /

चीन में कोरोनावायरस से 41 मौतें, भारत ने जारी की एडवायजरी, हांगकांग में इमरजेंसी घोषित

चीन में कोरोनावायरस से 41 मौतें, भारत ने जारी की एडवायजरी, हांगकांग में इमरजेंसी घोषित

उत्तरी चीन के जिआंगसू प्रांत के नानटोंग ट्रेन स्टेशन पर अपनी बारी का इंतजार करते मास्क पहने यात्री (फोटो- AP)

उत्तरी चीन के जिआंगसू प्रांत के नानटोंग ट्रेन स्टेशन पर अपनी बारी का इंतजार करते मास्क पहने यात्री (फोटो- AP)

चीनी सरकार (Chinese Government) की एक्सपर्ट टीम ने सोमवार को यह साफ किया है एक इंसान से दूसरे इंसान में इस बीमारी के फैलने के तरीके अभी साफ नहीं है, जिसके चलते दुनिया भर में स्वास्थ्य इमरजेंसी (global health emergency) लगाए जाने का डर बढ़ गया है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. चीन (China) में फैले कोरोनावायरस (Coronavirus) से चीन में अब तक हो चुकी 41 मौतों और सैकड़ों लोगों के इसके बीमार होने की खबर पर मुहर लगाए जाने के बाद देश और विदेशों में बढ़ी चिंता के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने चीन जाने वाले यात्रियों के लिए एडवायजरी (advisory) जारी की है.

    चीन (China) ने वुहान (Wuhan) और हूबेई प्रांत (Hubei Province) के अन्य शहरों को पूरी तरह से बंद कर दिया है, जो इस नए कोरोनावायरस (Coronavirus) के फैलने का केंद्र रहे हैं. इस तरह से चीन के करीब साढ़े तीन करोड़ लोग दुनिया से कट गए हैं.

    कोरोनावायरस के प्रसार को लेकर पूरी दुनिया में चिंता है. हांगकांग (Hong Kong) ने इस वायरस के प्रसार पर 'इमरजेंसी' घोषित कर दी है.

    सरकार ने जारी की एडवायजरी, गैर-जरूरी चीन यात्रा टालने की हिदायत
    सरकार ने अपनी एडवायजरी में बीमारी के कुछ प्रारंभिक लक्षणों के बारे में बताया है, जिसमें बुखार, खांसी, सीने में जकड़न (tightness of the chest) और सांस लेने में समस्या जैसी परेशानियों के बारे में बताया गया है. इसमें फिलहाल यात्रियों को चीन की सभी गैर-जरूरी यात्रियों को टालने की हिदायत भी दी गई है.

    चीनी सरकार की एक्सपर्ट टीम ने सोमवार को यह साफ किया है कि एक इंसान से दूसरे इंसान में इस बीमारी के फैलने के तरीके अभी साफ नहीं हैं. जिसके चलते दुनिया भर में स्वास्थ्य इमरजेंसी (global health emergency) लगाए जाने का डर बढ़ गया है.

    सरकार ने यात्रियों को अपने स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखने और वायरस के प्रभाव में आने से बचने के लिए एहतियाती कदमों और आदतों के बारे में बताया गया है. अगर चीन की यात्रा के दौरान या उसके बाद कोई बीमार महसूस करता है तो एडवायजरी में आपातकालीन उपायों (emergency measures) के बारे में भी बताया गया है.



    केंद्रीय गृह मंत्री ने वायरस के प्रसार को लेकर PMO अधिकारियों से चर्चा की
    चीन में भारतीय दूतावास ने अपने गणतंत्र दिवस समारोह को भी कोरोनावायरस के फैलने के चलते रद्द कर दिया है. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Union Health Minister Harsh Vardhan) शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने कोरोनावायरस के प्रसार की गंभीरता पर पीएमओ अधिकारियों से चर्चा की. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने आधिकारिक आंकड़ों में अभी तक भारत में किसी को भी इस खतरनाक वायरस से प्रभावित नहीं पाया है.

    यह भी पढ़ें: चीन में कोरोनावायरस का कोहराम, वुहान के बाद कई और शहरों की नाकेबंदीundefined

    Tags: China, Corona Virus, Health ministry, Hong kong, PMO, Republic day

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर