लाइव टीवी

सरकार ने वापस लिया CAPF कैंटीन में स्वदेशी सामान बेचने का आदेश

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 2:06 PM IST
सरकार ने वापस लिया CAPF कैंटीन में स्वदेशी सामान बेचने का आदेश
केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की कैंटीन में स्वदेशी सामान ही बेचे जाने के आदेश जारी किए गए थे.

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) से मिले आदेश के बाद से CAPF ने देश भर में चलने वाली कैंटीन के लिए 400 से अधिक वेंडरों से अपनी खरीद के सभी ऑर्डर ‘फिलहाल स्थगित’ कर दिए थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने गुरुवार को 15 मई को दिए अपने उस आदेश पर फिलहाल रोक लगा दी है जिसमें कहा गया था कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (CAPF) की कैंटीन में अब केवल स्वदेशी सामान (Swadeshi Products) ही बेचे जाएंगे. गृह मंत्रालय से मिले आदेश के बाद से CAPF ने देश भर में चलने वाली कैंटीन के लिए 400 से अधिक वेंडरों से अपनी खरीद के सभी ऑर्डर ‘फिलहाल स्थगित’ कर दिए थे. इन कैंटीन से करीब 50 लाख अर्धसैनिक बल के कर्मी और उनके परिवार सामान खरीदते हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 13 फरवरी को घोषणा की थी कि कैंटीन एक जून से केवल स्वदेशी उत्पादों की बिक्री करेंगे ताकि घरेलू उद्योगों को बढ़ावा दिया जा सके. केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडारण निकाय ने हाल में आदेश जारी कर हर तरह की सामग्री के ऑर्डर पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी और यह रोक तब तक रहेगी जब तक कि गृह मंत्रालय से स्वदेशी कंपनियों और उत्पादों को लेकर निर्देश प्राप्त नहीं हो जाता है.

केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडारण निकाय की ओर से सभी अर्धसैनिक या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल को सूचना दी गई है कि जो ऑर्डर पहले ही दिए जा चुके हैं और जितने भी सामान की आपूर्ति होने वाली है उन्हें अगले आदेश तक स्वीकार किया जाएगा. इसके साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि जिन सामान को भेजने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है उन्हें तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाए. आदेश में कहा गया कि फिलहाल स्टोरेज में रखे गए माल को बेचने पर डरने की जरूरत नहीं है, जो माल नहीं बिका है उसे सप्लायर को वापस लौटाने की जरूरत नहीं है.



इसे भी पढ़ें :- 24 घंटे में कोरोना के 5609 नए केस, 132 मरीजों की मौत, 112359 हुआ कुल आंकड़ा



जनता से स्वदेशी अपनाने की अपील की थी
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा थ, "मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लाएं व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें. यह पीछे रहने का समय नहीं बल्कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है. हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है.' अमित शाह ने कहा, 'आइए हम सब स्वदेशी उत्पादों का उपयोग कर आत्मनिर्भर भारत की इस यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के हाथ मजबूत करें.'

इसे भी पढ़ें :-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 12:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading