Home /News /nation /

1 जनवरी से सार्वजनिक वाहनों में GPS ट्रैकिंग और पैनिक बटन लगाना हुआ अनिवार्य, ये होगा फायदा

1 जनवरी से सार्वजनिक वाहनों में GPS ट्रैकिंग और पैनिक बटन लगाना हुआ अनिवार्य, ये होगा फायदा

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

AIS140 यात्रा को काफी हद तक आसान बना देगा क्योंकि नए यात्री ट्रेस करके जान सकेंगे कि जिस वाहन में वो यात्रा कर रहे हैं वह कहां जा रहा है.

    मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने 1 जनवरी 2019 से सभी सार्वजनिक वाहनों में VLTs (वीकल लोकेशन ट्रेसिंग डिवाइस) और पैनिक बटन अनिवार्य कर दिया है. हालांकि यह नियम रिक्शा और ई-रिक्शा पर लागू नहीं होगा. 1 जनवरी और उसके बाद से रजिस्टर होने वाली सभी वाहनों पर नया नियम लागू होगा. पिछले वित्त वर्ष की शुरुआत में एक नया रेगुलेशन AIS140 प्रस्तावित किया गया था. इसके तहत सभी सार्वजनिक वाहनों में VLTs और एक अथवा एक से अधिक पैनिक बटन लगाना अनिवार्य किया गया था.

    ऐसे अपडेट होंगे पहले से मौजूद वाहन

    पहले से मौजूद वाहनों में AIS140 अपडेट करने के लिए कई विकल्प हैं. वाहन मालिक इसे आफ्टरमार्केट डिवाइस वेंडर, ओईएम से अपडेट कर सकते हैं अथवा जिस ट्रांसपोर्ट एंड लॉजिस्टिक कंपनी से वाहन लिस्टेड है, वहां से इसे अपडेट किया जा सकता है.

    क्या होगा फायदा?

    AIS140 स्टैंडर्ड्स खासतौर पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए डिजाइन किए गए हैं. यह अन्य यात्रियों की सुरक्षा में भी मददगार होगा. अगर कोई अप्रिय स्थिति उत्पन्न होती है तो यात्री पैनिक बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं. AIS140 के जरिए त्वरित मेडिकल सहायता भी ली जा सकेगी. साथ ही इससे स्पीड पर पर भी नियंत्रण किया जा सकेगा. इसी के साथ AIS140 यात्रा को काफी हद तक आसान बना देगा क्योंकि नए यात्री ट्रेस करके जान सकेंगे कि जिस वाहन में वो यात्रा कर रहे हैं वह कहां जा रहा है.

    कौन करेगा नियंत्रण

    VLT से लैस वाहन का नियंत्रण राज्य सरकार के पास होगा. प्रत्येक राज्य में इसके लिए ऑपरेशन केंद्र बनाये जाएंगे. जैसे ही कोई पैनिक बटन दबाएगा सूचना सीधे ऑपरेशन केंद्र में पहुंच जाएगी.

    ये भी पढ़ें: 2019 से सभी ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स में 'लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस' होगा ज़रूरी

    Tags: Public Transportation, Transportation reimbursement, Trending news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर