• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस: एक्टिविस्ट दिशा को 5 दिन की पुलिस रिमांड, खालिस्तानी ग्रुप जिंदा करने की थी साजिश

ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस: एक्टिविस्ट दिशा को 5 दिन की पुलिस रिमांड, खालिस्तानी ग्रुप जिंदा करने की थी साजिश

दिशा रवि (फोटो-linkedin)

दिशा रवि (फोटो-linkedin)

Greta Thunberg 'toolkit' case: ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने एक टूलकिट (दस्तावेज) को ट्वीट किया था, जिसमें कथित रूप से किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को लेकर मोदी सरकार को घेरने और भारत को बदनाम करने की साजिश रची गई थी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामले (Greta Thunberg में एक्टिविस्ट दिशा रवि (Disha Ravi) को 5 दिनों के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिशा को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था. इस महीने की 4 तारीख को दिल्ली पुलिस ने टूलकिट को लेकर केस दर्ज किया था. आरोप है कि दिशा रवि ने किसानों से जुड़ी टूलकिट को एडिट किया उसमें कुछ चीज़ें जोड़ी और उसको आगे भेजा था.
    दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में दिशा की 7 दिनों की रिमांड मांगी थी. पुलिस ने कहा कि ये खालिस्तानी ग्रुप को दुबारा खड़ा करने और भारत सरकार के खिलाफ एक बड़ी साजिश है.

    पुलिस ने कहा कि इन्होंने टूल किड को एडिट किया. पुलिस के मुताबिक ये खलिस्तानी आतंकी गुरूपतवंत सिंह पन्नू से प्रभावित हैं. दिशा पर 3 फरवरी को टूलकिट एडिट करने का आरोप लगा है. पुलिस ने दिशा का मोबाइल बरामद कर लिया है लेकिन पहले से ही इसका डेटा डिलीट कर दिया गया था. पुलिस ने कहा कि इस मामले में शांतनु और निकिता को और गिरफ्तार करना है.

    दिशा ने क्या कहा?
    कोर्ट में दिशा ने कहा कि उसने टूलकिट का सिर्फ 2 लाइन एडिट किया था. उसने कहा, ‘मैंने ये किसानों के सपोर्ट में किया था ,जो अन्नदाता हैं, उनके आंदोलन से मैं प्रभावित थी. वो मुझे खाना और पानी देते हैं.’

    ये भी पढ़ें:- ममता पर करें हमला या BJP के खिलाफ दें साथ? बंगाल चुनाव में राहुल की नई उहापोह

    क्या है आरोप?
    दिशा पर आरोप है कि उन्होंने 26 जनवरी को हुई ट्रैक्टर रैली को लेकर साइबर स्ट्राइक के लिए बनाई गई टूलकिट को एडिट किया था, उसमें कुछ चीज़ें जोड़ी और उसके आगे सर्कुलेट किया था. पुलिस ने बताया कि इस मामले में कुछ और नाम रडार पर आए हैं और जल्द ही कई अन्य लोगों की गिरफ्तारी होगी. फ्राइडे फ़ॉर फ्यूचर कैंपेन की फाउंडर्स में दिशा रवि भी एक सदस्‍य हैं. दिल्ली पुलिस ने 4 फरवरी को ग्रेटा द्वारा शेयर इस टूलकिट को लेकर केस दर्ज किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज