• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • 5 अप्रैल, 9 बजे सिर्फ घर की लाइटें बंद करें, बाकी सभी उपकरण चलने दें: बिजली मंत्रालय

5 अप्रैल, 9 बजे सिर्फ घर की लाइटें बंद करें, बाकी सभी उपकरण चलने दें: बिजली मंत्रालय

महराजगंज में 11 हजार वोल्ट तार गिरने से 2 लोगों की मौत (सांकेतिक फोटो)

महराजगंज में 11 हजार वोल्ट तार गिरने से 2 लोगों की मौत (सांकेतिक फोटो)

आशंकाओं का जवाब देते हुए भारत सरकार (Indian Government) ने कहा है, "भारत की इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड (Electricity Grid) बहुत अच्छी और स्थिर हालत में हैं. इसके लिए पर्याप्त इंतजाम और प्रोटोकॉल (Protocols) हैं जो मांग में होने वाले बदलाव को संभाल पाने में सक्षम हैं."

  • Share this:
    नई दिल्ली. पीएम मोदी (PM Modi) ने 5 अप्रैल को रात 9 बजे से 9 बजकर 9 मिनट तक अपने घरों की लाइट्स (lights) स्वयं से बंद रखने के लिए कहा है. भारत सरकार के बिजली मंत्रालय (Ministry of Power) ने ऐसे में उन आशंकाओं का जवाब दिया है, जिसमें कहा जा रहा है कि इससे ग्रिड में अस्थिरता और वोल्टेज में तीव्रता या कमी (Voltage Fluctuation) हो सकती है, जिससे इलेक्ट्रिक उपकरणों (Electric Appliances) को नुकसान हो सकता है. ये सभी आशंकाएं गलत तरह से व्यक्त की गई हैं.

    भारत की इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड (Electricity Grid) बहुत अच्छी और स्थिर हालत में हैं. और इसके लिए पर्याप्त इंतजाम और प्रोटोकॉल (Protocols) हैं जो मांग में होने वाले बदलाव को संभाल पाने में सक्षम हैं. इन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए-

    केवल लाइटें बंद करें, बाकी सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चलने दें
    पीएम मोदी ने सीधे तौर पर रात 9 बजे से 9 बजकर 9 मिनट तक अपने घरों की लाइट्स बंद करने को कहा है. उन्होंने स्ट्रीट लाइट, घरेलू उपकरणों जैसे कंप्यूटर (Computer), टीवी, पंखे, रेफ्रिजरेटर या एसी को बंद करने को नहीं कहा है. केवल लाइटें ही बंद की जानी चाहिए.



    पीएम मोदी ने सिर्फ अपने घर की लाइटें बंद करने को कहा: सरकार
    भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि साथ ही इस दौरान सभी अन्य जरूरी सेवाओं जैसे सार्वजनिक उपयोग की जगहों (Public Places), म्युनिसिपल सर्विस, कार्यालयों, पुलिस स्टेशन, उत्पादन सुविधाओं आदि की लाइटें जलती रहनी चाहिए. क्योंकि पीएम मोदी ने सिर्फ अपने घर की लाइटें ही बंद करने को कहा है.

    भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of Power) ने कहा है कि सभी स्थानीय संस्थाओं को जनता की सुरक्षा के लिए स्ट्रीट लाइट्स को जलाए रखने की सलाह दी गई है.

    यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की अपील के बाद लखनऊ सहित पूरे UP में बढ़ी मिट्टी के दिये की बिक्री

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज