Assembly Banner 2021

भारत से वैक्सीन मिलने पर ग्वाटेमाला खुश, राष्ट्रपति जमेती ने PM मोदी का जताया आभार

ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति ऐलेआंद्रो जमेती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर का धन्यवाद किया है. (फोटो: ANI/Twitter)

ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति ऐलेआंद्रो जमेती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर का धन्यवाद किया है. (फोटो: ANI/Twitter)

Covid-19 Vaccination: शनिवार को जमेती ने कहा 'कोविड-19 वैक्सीन को लेकर किए सहयोग पर मैं प्रधानमंत्री मोदी और ईएएम जयशंकर का धन्यवाद करना चाहता हूं.' भारत (India) देश के नागरिकों के साथ-साथ दूसरे राष्ट्रों को भी मुफ्त वैक्सीन पुहंचा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 6:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत की तरफ से मुफ्त कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) मिलने के बाद ग्वाटेमाला (Guatemala) के राष्ट्रपति ऐलेआंद्रो जमेती (Alejandro Giammattei) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और विदेश मंत्री जयशंकर का धन्यवाद किया है. उन्होंने यह बधाई वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दी है. कोरोना वायरस वैक्सीन मामले में भारत बढ़त बनाए हुए है. भारत  देश के नागरिकों के साथ-साथ दूसरे राष्ट्रों को भी मुफ्त वैक्सीन पुहंचा रहा है.

शनिवार को जमेती ने कहा 'कोविड-19 वैक्सीन को लेकर किए सहयोग पर मैं प्रधानमंत्री मोदी और ईएएम जयशंकर का धन्यवाद करना चाहता हूं.' उन्होंने कहा 'हमें वैक्सीन बेचने के बजाए, भारत ने 2 लाख डोज का दान दिया, जो फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स को इम्युनाइज करने में मदद करेगा.' इससे पहले भी कई अन्य राष्ट्रों के प्रमुख वैक्सीन भेजने के चलते भारत और पीएम का आभार जता चुके हैं.

यह भी पढ़ें: सरकारी अस्पताल में फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन, 70% स्वास्थ्यकर्मियों को दी जा चुकी है दूसरी डोज



कुछ हफ्तों पहले बार्बाडोस की प्रधानमंत्री मिया मॉटली ने भारत सरकार और देश के लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया था. पीएम मोदी के नाम लिखे पत्र में मॉटली ने कहा 'मैं भरोसा करती हूं कि अच्छे और सुरक्षित होंगे. मेरी सरकार और नागरिकों के स्थान पर मैं आपके, आपकी सरकार और लोगों के प्रति कोविशील्ड वैक्सीन के सबसे ज्यादा उदार दान के लिए आभार जताना चाहती हूं.'
अफगानिस्तान को भी भारत ने कोविड-19 वैक्सीन पहुंचाईं हैं. बीते मंगलवार को अफगान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पीएम मोदी और भारत सरकार का शुक्रिया किया था. उन्होंने कहा था कि नई दिल्ली ने जिस एकता का प्रदर्शन किया है, वह दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक रिश्तों का संकेत देते हैं. इस महीने की शुरुआत में भारत ने अफगानिस्तान 5 लाख कोविड वैक्सीन भेजी थीं.

WHO प्रमुख भी जता चुके हैं आभार
बीते बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेसियस वैक्सीन इक्विटी का समर्थन करने के लिए आभार जता चुके हैं. साथ ही उन्होंन कहा कि कोवावैक्स और वैक्सीन साझा करने को लेकर आपकी प्रतिबद्धता 60 से ज्यादा देशों की मदद कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज