अपना शहर चुनें

States

New Year Celebrations: नए साल पर पार्टी का है प्‍लान तो पहले जान लें अपने राज्य में लगी पाबंदियां

नए साल के जश्‍न के दौरान बरतनी होगी सावधानी. (Pic- File AP)
नए साल के जश्‍न के दौरान बरतनी होगी सावधानी. (Pic- File AP)

Happy New Year 2021: अगर आप भी नए साल पर जश्‍न के लिए कहीं पार्टी पर जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो उससे पहले आपका इन नियमों को जानना बेहद जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2020, 8:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दुनिया भर में अब ब्रिटेन (Britain) से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए रूप को लेकर चिंता की स्थिति है. कई देशों ने ब्रिटेन से आने जाने वाली सभी फ्लाइट को रद्द कर दिया है. नए साल (Happy New Year 2021) के स्‍वागत में भी कुछ ही दिन बचे हैं. लेकिन इस बार देश में कोरोना महामारी (Covid 19) को देखते हुए कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं, जो नए साल के जश्‍न को पहले से फीका बना सकती हैं. अगर आप भी नए साल पर जश्‍न के लिए कहीं पार्टी पर जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो उससे पहले आपका इन नियमों को जानना बेहद जरूरी है.

महाराष्‍ट्र में है नाइट कर्फ्यू
कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 22 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है. इसके तहत हर रोज 7 घंटे तक रात में कर्फ्यू लागू रहेगा. इसका समय रात 11 से सुबह 6 बजे तक है. अधिकांश शहरों में सार्वजनिक स्थलों पर नए साल का जश्न मनाने पर रोक लगा दी गई है.

कर्नाटक में भी 2 जनवरी तक पाबंदी
कर्नाटक में भी कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए राज्‍य सरकार ने 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक सभी पब, क्लबों और रेस्‍त्रां में नए साल के जश्‍न के लेकर होने वाली पार्टियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. हालांकि राज्‍य में नाइट कर्फ्यू को हाल ही में हटाया गया है. आयोजन को लेकर सख्‍त पाबंदी हैं.



उत्तराखंड में पाबंदी
उत्‍तराखंड के देहरादून में प्रशासन ने नए साल पर सार्वजनिक समारोह को लेकर सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं. प्रशासन के ये निर्देश देहरादून, ऋषिकेश और मसूरी के सभी पब और रेस्‍त्रां पर सख्‍ती से लागू कराए जाएंगे. इन नियमों का उल्लंघन करने वाले व्‍यक्ति पर आपदा प्रबंधन एक्‍ट 2005 और एपिडेमिक डिसीज एक्ट के साथ ही आईपीसी की धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी.



हिमाचल प्रदेश के 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू
पर्यटकों के पसंदीदा राज्‍य हिमाचल प्रदेश में कोरोना महामारी के दौरान 8 जिलों में 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. इन जिलों में शिमला, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी समेत प्रमुख स्‍थान शामिल हैं.

पंजाब में 1 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू
पंजाब की अमरिंदर सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए 1 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है. पंजाब सरकार की ओर से जारी एक गाइडलाइन के अनुसार 11 दिसंबर को एक गाइडलाइन जारी की थी जिसके तहत घर या अन्‍य अंदर की जगहों पर 100 और बाहरी जगहों पर 250 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध है.

उत्तर प्रदेश में भी सख्ती
उत्‍तर प्रदेश में भी कई शहरों में नए साल के जश्‍न को लेकर पाबंदी लगाई जा सकती हैं. वहीं गौत‍म बुद्ध नगर यानी नोएडा में ये पाबंदी पहले से ही लागू हैं. प्रशासन ने इसके लिए विशिष्‍ट गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. इसके तहत नए साल की पार्टी के आयोजनकर्ता को पूरी डिटेल संबंधित डीसीपी को देनी होगी. वहीं किसी भी आयोजन में 100 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते.

राजस्थान के कई शहरों में होगा कर्फ्यू
नया साल और कोरोना महामारी को देखते हुए राजस्थान की सरकार ने 31 दिसंबर की रात 8 बजे से 1 जनवरी 2021 की शाम 6 बजे तक उन शहरों में कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है, जिनकी आबादी एक लाख से अधिक है. सभी बाजार 7 बजे तक बंद करने के लिए कहा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज