Assembly Banner 2021

गुजरात: सर्जरी कराकर 20 पुरुष बनना चाहते हैं महिला, अहमदाबाद में हुए 1000 ऑपरेशन

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

ऐसा ही एक मामला डॉ.जेसनूर दायरा (Dr. Jesnoor Dayara) का है, जो एक ट्रांसवुमन (Transwoman) हैं. उन्होंने हाल ही में रूस (Russia) की एक यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री ली है. उनका जन्म पुरुष के रूप में हुआ था, लेकिन मन से वे खुद को महिला मानती हैं. उसी हिसाब से रहना भी चाहती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2021, 10:29 AM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात में इन दिनों लिंग परिवर्तन कराने (Gender Change) का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. यहां दोहरे व्यक्तित्व वाले ऐसे 20 लोग सामने आए हैं, जो सर्जरी के जरिये अपना सेक्स बदलकर आदमी से औरत बनने जा रहे हैं. इनमें से कई लोग सर्जरी के अलग-अलग स्टेज पर पहुंच चुके हैं. जेंडर चेंज सर्जरी करवाने वाले कई लोग अपनी नई पहचान छुपाने की खातिर गांव-मोहल्ले में पूर्व की भांति ही रहते हैं. अच्छी बात ये है कि समाज भी अब इन्हें सहजता से स्वीकार कर रहा है.

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट में प्लास्टिक सर्जन डॉ. हर्ष अमीन ने बताया, ‘2020-21 में सिर्फ अहमदाबाद में ही ऐसी सर्जरी का आंकड़ा 1000 पहुंच गया है. सालभर में 50-60 मरीजों ने पूछताछ की, जिसमें से 14 पुरुषों की सर्जरी मैं कर चुका हूं. मेरी तरह अहमदाबाद में 80 से अधिक प्लास्टिक सर्जन हैं.’

सूरत: जेल में 20 साल बिताने के बाद अदालत ने 122 लोगों को सिमी का सदस्य होने के आरोप से किया बरी



वहीं, अहमदाबाद के सीनियर प्लास्टिक सर्जन डॉ. श्रीकांत लागवणकर बताते हैं, 'कॉर्पोरेट हॉस्पिटल में इस तरह की सर्जरी के लिए 8 लाख रुपये तक का खर्च हो सकता है. ज्यादातर लोग पहचान उजागर होने से बचाने के लिए विदेश में ऐसी सर्जरी कराने जाते थे, लेकिन अब ट्रेंड बदल रहा है. बीते 15 दिनों में ही अहमदाबाद में ही ऐसी 6 लोगों की सर्जरी हो चुकी है.'
गुजरात की पहली ट्रांसवुमन डॉक्टर कराएंगी सेक्स चेंज
ऐसा ही एक मामला डॉ.जेसनूर दायरा (Dr. Jesnoor Dayara) का है, जो एक ट्रांसवुमन (Transwoman) हैं. उन्होंने हाल ही में रूस (Russia) की एक यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री ली है. उनका जन्म पुरुष के रूप में हुआ था लेकिन मन से वे खुद को महिला मानती हैं. उसी हिसाब से रहना भी चाहती हैं. उन्होंने अपनी यह चाहत कभी भी अपने घरवालों को नहीं बताई थी. लेकिन अब उन्हें इस बात को स्वीकारने में कोई संकोच नहीं है. अब वे अपना जेंडर भी बदलवाना (Gender Change) चाहती हैं.

वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बावजूद स्वास्थ्यकर्मी हुआ संक्रमित, किया गया क्वारंटाइन

बच्चे को देना चाहती हैं मां-बाप का प्यार
हर किसी की तरह डॉ. जेसनूर दायरा भी अपने बच्चे का पालन-पोषण करना चाहती हैं. वे साल के आखिरी तक अपना सेक्स चेंज (Sex Change) करवाकर पूरी तरह से महिला बनने के लिए तैयार हैं. लेकिन उससे पहले उन्होंने अपना सीमन फ्रीज (Semen Freeze) करवा दिया है. इससे बच्चा जैविक तौर पर उन्हीं का होगा, क्योंकि पिता के तौर पर यह उनके सीमन (Semen) में मौजूद स्पर्म (Sperm) से ही जन्म लेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज