होम /न्यूज /राष्ट्र /Gujarat-Himachal Election Results: गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे सबसे पहले News18 हिन्दी पर देखें

Gujarat-Himachal Election Results: गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे सबसे पहले News18 हिन्दी पर देखें

गुजरात-हिमाचल विधानसभा चुनाव के नतीजे सबसे पहले न्यूज18 हिंदी पर देखें.

गुजरात-हिमाचल विधानसभा चुनाव के नतीजे सबसे पहले न्यूज18 हिंदी पर देखें.

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election Results 2022) के नतीजों के बाद अब हर किसी को गुजरात (Gujarat Assembly Election Resu ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election Results 2022) के नतीजों के बाद अब सभी को गुजरात (Gujarat Assembly Election Results 2022) और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव नतीजे (Himachal Assembly Election Results 2022) का इंतजार है. चुनाव आयोग के मुताबिक, आज सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी और थोड़ी ही देर में साफ हो जाएगा इन दोनों में बीजेपी (BJP in Gujarat) की सरकार बरकरार रहती है या फिर कांग्रेस के सिर जीत का सेहरा सजेगा या आम आदमी पार्टी को कोई उलटफेर करेगी.

इन दोनों राज्यों के चुनाव नतीजों की सबसे पहले और सबसे सटीक जानकारी आप Hindi.News18.com पर हासिल कर सकते हैं. न्यूज़18 हिन्दी वेबसाइट पर हम चुनाव नतीजों के सारे बड़ी जानकारियां आपतक लाइव पहुंचाने के साथ ही आपको बड़े उम्मीदवारों के चुनाव नतीजों की जानकारी भी देंगे. इसके साथ ही हमारी एक्सपर्ट टीम आपको इन नतीजों से जुड़े दिलचस्प पहलुओं से भी रूबरू कराएगी.

Hindi.News18.com पर आपको गुजरात और हिमाचल प्रदेश की हर एक सीट पर होने सारे उतार-चढ़ाव की सबसे तेज़ और सटीक जानकारी मिलेगी. यहां आपको हर सीट के इतिहास, भूगोल और वर्तमान को समेटे सारी जानकारियां आपको मिल सकेंगी.

ये भी पढ़ें- अगर 3 हिस्सों में ही बंटी रहती एमसीडी तो कैसा रहता चुनाव नतीजा, मैप से समझें सबकुछ

चुनाव नतीजों के दौरान News18 के पत्रकारों का एक पूरा दस्ता काउंटिंग स्टेशनों पर सुबह से ही मौजूद रहेगा और आपको हर बड़ी सीट और हर बड़े उम्मीदवार से जुड़ी पल-पल की बड़ी जानकारियां देता रहेगा. इसके साथ ही न्यूज़18 हिन्दी की एक्सपर्ट टीम सुबह 8 बजे से ही आपको रुझानों और नतीजों से मिल रहे संकेतों को बेहद आसान भाषा में समझाती रहेगी.

ये भी पढ़ें- कहीं 44, तो कहीं 55, एमसीडी के इन वार्डों में 100 वोट से भी कम रहा जीत-हार का अंतर

बता दें कि गुजरात के 33 जिलों की 182 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को चुनाव हुआ था. गुजरात चुनाव को लेकर हुए एग्जिट पोल में राज्य में बीजेपी के लगातार सातवीं बार सरकार बनाने का अनुमान जताया गया है. इसमें सत्तारूढ़ दल के 117 से 151 सीटों पर जीत दर्ज करने की संभावना जताई गई है, जबकि कांग्रेस को 16 से 51 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं AAP को दो से 13 सीटें मिल सकती हैं. गुजरात में बहुमत के लिए 92 सीटों पर जीत जरूरी है.

गुजरात के साथ ही सबकी निगाहें हिमाचल प्रदेश के नतीजों पर टिकी हैं. यहां यह देखना दिलचस्प होगा कि इस पर्वतीय राज्य में हर पांच साल पर राज बदलने का रिवाज कायम रहेगा या फिर यह रिवाज बदल जाएगा. राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को कम से कम 35 विधायकों का समर्थन चाहिए, लेकिन सोमवार को जारी एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों के मुताबिक कांग्रेस और बीजेपी इस जादुई आंकड़े को प्राप्त करने में चुनौती का सामना कर सकते हैं. इन एग्जिट पोल्स में बीजेपी को 24 से 41 सीटें मिलने का पूर्वानुमान लगाया गया है, जबकि कांग्रेस के खाते में 20 से 40 सीटें आने की संभावना जताई गई है.

Tags: Assembly Election Result 2022, Gujarat Assembly Elections, Himachal Assembly Elections

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें