होम /न्यूज /राष्ट्र /गुजरात चुनाव 2022: बीजेपी की टिकट पर जीते कांग्रेस के ज्यादातर दलबदलू नेता

गुजरात चुनाव 2022: बीजेपी की टिकट पर जीते कांग्रेस के ज्यादातर दलबदलू नेता

गुजरात विधानसभा चुनाव में कई दलबदलू नेताओं ने हासिल की जीत. (फाइल फोटो)

गुजरात विधानसभा चुनाव में कई दलबदलू नेताओं ने हासिल की जीत. (फाइल फोटो)

2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहा कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं ने जीत हासिल की है. 14 मे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गुजरात में कई पूर्व कांग्रेस नेताओं ने बीजेपी की टिकट से लड़ा चुनाव
14 में से 11 नेताओं ने हासिल की जीत, पूर्व विधायक का बेटा भी शामिल

अहमदाबाद. भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाले कांग्रेस के ज्यादातर पूर्व नेता 2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने में सफल रहे. कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल के अलावा भाजपा ने कांग्रेस के 12 पूर्व विधायकों के साथ कांग्रेस के एक पूर्व विधायक के बेटे को मैदान में उतारा था. इन 14 में से 3 को छोड़कर सभी ने चुनाव में जीत हासिल की.

हालांकि, इनमें कुछ अपवाद भी हैं. भाजपा में शामिल हुए पूर्व कांग्रेसी हर्षद रिबड़िया को आम आदमी पार्टी (आप) के भूपेंद्र भयानी ने विसावदर सीट से हराया. जवाहर चावड़ा, जिन्होंने मार्च 2019 में कांग्रेस विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया था और भाजपा के टिकट पर बाद के उपचुनाव जीते थे, कांग्रेस के अरविंद लाडानी से लगभग 3,000 वोटों से हार गए थे.

यहां मिली बीजेपी को जीत

वहीं, कांग्रेस के इमरान खेड़ावाला हाल में संपन्न हुए 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा चुनाव में निर्वाचित होने वाले एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैं, जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा को भारी जीत मिली है. पिछली विधानसभा में तीन मुस्लिम विधायक थे, सभी कांग्रेस के थे. अहमदाबाद शहर के जमालपुर-खड़िया विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा कांग्रेस विधायक खेड़ावाला ने 13,658 मतों के अंतर से चुनाव जीतकर अपनी सीट बरकरार रखी.

ये भी पढ़ें:  बीजेपी 57 सीटों से बढ़ी, तो कांग्रेस 60 सीटों से सिमटी, नक्शे में देखिए साल 2017-2022 तक कितना बदल गया गुजरात

उन्होंने मुस्लिम बहुल निर्वाचन क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के भूषण भट्ट को हराया, जहां अखिल भारतीय मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व विधायक साबिर काबलीवाला भी मैदान में थे.

Tags: Gujarat Election, Gujarat news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें