Assembly Banner 2021
LIVE NOW

गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम 2017 LIVE: 'सेवक' को ताज, फिर हारे 'युवराज'

शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलती दिख रही है. बीजेपी 100 से ज्यादा जीत रही है, वहीं कांग्रेस 75 सीटों में बढ़त बनाए हुई है.

Hindi.news18.com | December 18, 2017, 10:00 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated December 18, 2017
गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम 2017 LIVE: 'सेवक' को ताज, फिर हारे 'युवराज'

हाइलाइट्स

10:00 pm (IST)

गुजरात विधानसभा चुनावों के अंतिम नतीजे इस प्रकार रहे: 

बीजेपी-99, कांग्रेस-80(तीन सहयोगी), अन्‍य-3 


9:28 pm (IST)

अहमदाबाद की घाटलोदिया सीट से बीजेपी के भूपेंद्रभाई पटेल 1.17 लाख वोटों से जीते. यह इन चुनावों में हार जीत का सबसे बड़ा अंतर रहा. वहीं कापरडा सीट पर कांग्रेस के जीतूभाई चौधरी केवल 170 वोटों से जीत पाए. उन्‍होंने बीजेपी के मधुभाई राउत को हराया. यह हार-जीत का सबसे छोठा अंतर रहा.  

7:52 pm (IST)

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली और सरोज पांडे गुजरात जाएंगे और अगला मुख्‍यमंत्री कौन होगा होगा, इस पर विधायकों से बात करेंगे

7:02 pm (IST)

पीएम ने कहा कि हमारे देश में लगातार चुनाव आते रहते हैं और हर चुनाव को नये रंगरुप से रंगा जाता है. 2014 मई में लोकसभा के चुनाव के बाद इस देश में विकास का एक माहौल बना है. भाजपा पसंद हो या न हो लेकिन देश को विकास के रास्ते से डिरेल करने की हिम्मत मत कीजिए. अगर बीजेपी हार जाये तो आप महीने भर जश्न मनाइए पर विकास को डिरेल मत कीजिये. एक ऐसी सरकार है जिसमे निर्णय लेने की ताकत है, नियत में कोई खोट नही है.

 


6:55 pm (IST)

2014 के बाद से बीजेपी ने लगातार चुनाव जीते हैं और अपना दायरा फैलाया है


6:49 pm (IST)

पीएम ने कहा कि जातिवाद के खिलाफ जागरूक हो गुजरात. सबका साथ सबका विकास पर जनता ने मुहर लगाई है. देश में विकास की भूख जगी है. गुजरात को इसमें पीछे नहीं रहना चाहिए. हर चुनाव को एक नया रंग दिया जा रहा है. 


6:46 pm (IST)
LOAD MORE

Gujarat Election Result 2017 :


गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के नतीजे आ गए हैं. नतीजों में बीजेपी को एक बार फिर कामयाबी मिली है. बीजेपी को आसानी से बहुमत का आंकड़ा मिल गया. वहीं कांग्रेस को एक बार फिर से हार का सामना करना पड़ा. बीजेपी 100 सीटों को पार करने में नाकाम रही लेकिन उसे बहुमत से सात सीटें ज्‍यादा मिली. गुजरात विधानसभा में बहुमत के लिए 92 सीटें चाहिए होती है. 1995 के बाद हुए चुनावों में बीजेपी का यह सबसे खराब प्रदर्शन है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात के नतीजों पर पूरे देश की निगाह थी. यहां पिछले 22 साल से बीजेपी सरकार है. बीजेपी नेताओं ने दावा किया थी कि वह इस बार भी यहां पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे और 150 सीटों से ज्यादा जीतकर आएंगे. हालांकि ऐसा हुआ नहीं. बीजेपी की सीटें घटकर 99 ही रह गई. कांग्रेस को पिछले चुनावों की तुलना में काफी फायदा हुआ है. उसकी सीटें बढ़कर 80 हो गई है. हालांकि उसके कई बड़े नेता चुनाव हार गए. लेकिन ओबीसी नेता अल्‍पेश ठाकोर और दलित नेता जिग्‍नेश मेवाणी चुनाव जीतने में कामयाब रहे.

इस चुनाव में राहुल गांधी एक अलग छवि के साथ उभरे हैं. तीन युवा नेता हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठाकोर भी एक बड़े फैक्टर के रूप में सामने आए हैं. 182 सीटों पर चुनावों के वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हुई. यहां पर पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को हुआ था.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज