होम /न्यूज /राष्ट्र /Gujarat Election: अगर आपके पास नहीं है वोटर आईडी कार्ड तो भी ये डॉक्यूमेंट्स दिखाकर कर सकते हैं मतदान

Gujarat Election: अगर आपके पास नहीं है वोटर आईडी कार्ड तो भी ये डॉक्यूमेंट्स दिखाकर कर सकते हैं मतदान

आज गुजरात के 19 जिलों के 89 सीटों पर मतदान किया जाएगा. (सांकेतिक फोटो)

आज गुजरात के 19 जिलों के 89 सीटों पर मतदान किया जाएगा. (सांकेतिक फोटो)

Gujarat Election: गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीट में से 93 पर सोमवार को दूसर चरण का मतदान होगा. इस चरण में कुल 833 प्रत ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गुजरात के 19 जिलों के 89 विधानसभा सीटों पर आज मतदान किया जाएगा.
आज सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी.
वोटर आईडी कार्ड के अलावा पैन कार्ड और आधार कार्ड के जरिये वोटिंग कर सकते हैं.

नई दिल्ली. गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीट में से 93 पर सोमवार को दूसरे चरण मतदान होगा. इस चरण में कुल 833 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. सुबह 6 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. ऐसे में अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो भी आप वोट दे सकते हैं. हालांकि इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में मौजूद हो. वोटर लिस्ट में नाम होने पर आप अगर वोटर आईडी कार्ड के बगैर भी वोट डाल सकेंगे.

हालांकि इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से निर्धारित 12 तरह के दस्तावेजों में से किसी एक आईडी का आपके पास होना जरूरी है. पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से भी आप वोट डाल सकते हैं. इसके अलावा अगर आप केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी हैं या फिर PSUs और पब्लिक लिमिटेड कंपनी में काम कर रहे हैं तो कंपनी की फोटो आईडी के आधार पर भी मतदान किया जा सकता है.

इसके अलावा पैन कार्ड, आधार कार्ड, पोस्ट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड, पेंशन कार्ड जिसपर आपकी फोटो लगी हो और अटेस्टेड हो, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्ट्रेशन द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, विधायक/सांसद/विधान परिषद सदस्य की तरफ से जारी आधिकारिक पहचानपत्र या सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की तरफ से जारी विशिष्ट विकलांगता आईडी कार्ड को दिखाकर आप वोट डाल सकते हैं.

गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि बृहस्पतिवार को 14,382 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान होगा. इस चुनाव में भाजपा,कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा बहुजन समाजवादी पार्टी ( बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) सहित 36 अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी पहले चरण की सीटों पर उतारे हैं. भाजपा और कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारे हैं.

Tags: Gujarat Assembly Elections, Voter ID

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें