गुजरातः कोविड केयर सेंटर में तब्दील हुआ महात्मा मंदिर, लगाए गए 600 बेड; CM रुपाणी ने किया उद्घाटन

आवश्यकता पड़ने पर इस अस्पताल को 24 घंटे के भीतर शुरू किया जा सकता है.

आवश्यकता पड़ने पर इस अस्पताल को 24 घंटे के भीतर शुरू किया जा सकता है.

मुख्यमंत्री ने कोविड अस्पताल का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि राज्य में हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आई है, लेकिन महामारी की तीसरी संभावित लहर को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह से सतर्क है और इसके लिए विस्तृत योजना भी तैयार की गयी है.

  • Share this:

अहमदाबाद. गुजरात की राजधानी गांधी नगर के महात्मा मंदिर में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से 1200 बिस्तर की क्षमता वाले कोविड अस्पताल का निर्माण किया गया है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Chief Minister Vijay Rupani) ने शनिवार को यह जानकारी दी.

महात्मा मंदिर में आम तौर पर व्यापारिक शिखर सम्मेलनों तथा राज्य सरकार के कार्यक्रमों (Gandhinagar Covid Care Center) का आयोजन किया जाता रहा है. इसके अलावा कई बार वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन भी यहां आयोजित किया गया है. मुख्यमंत्री ने कोविड अस्पताल का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि राज्य में हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आई है, लेकिन महामारी की तीसरी संभावित लहर को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह से सतर्क है और इसके लिए विस्तृत योजना भी तैयार की गयी है.

जरूरत पड़ने पर 24 घंटे के भीतर शुरू हो सकता है अस्पताल

रूपाणी ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर उनके संसदीय क्षेत्र गांधी नगर में डीआरडीओ और राज्य सरकार ने संयुक्त रूप से 1200 बिस्तर की क्षमता वाले इस अस्पताल का निर्माण किया है. आवश्यकता पड़ने पर इस अस्पताल को 24 घंटे के भीतर शुरू किया जा सकता है.
उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए 300 टन क्षमता वाले पीएसए प्रौद्योगिकी से लैस ऑक्सीजन संयंत्र लगाने के लिए काम शुरू हो चुका है.

गुजरात में कोरोना संक्रमण के मामलों की स्थिति

पगुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2521 केस सामने आए, जबकि 27 लोगों की मौत हो गई. पिछले चौबीस घंटे में राज्य में 7965 मरीज स्‍वस्‍थ होकर घर पहुंचे. राज्‍य में हाल सक्रिय केसों की संख्‍या 43611 है. कोरोना से अब तक राज्य में 9761 की मौत हो चुकी है. गुजरात में कोरोना से अब तक आठ लाख 03387 लोग संक्रमित हुए, जिनमें से सात लाख 50015 स्‍वस्‍थ होकर घर पहुंच गए. गुरुवार को गुजरात में दो लाख 36 हजार 541 टीके लगाए गए.




अब तक राज्‍य में एक करोड़ 65 लाख 13240 टीके लग चुके हैं. अहमदाबाद महानगर पालिका इलाके में 336 केस व सात की मौत दर्ज की गई, जबकि सूरत महानगर पालिका क्षेत्र में 228 केस व दो की मौत, वडोदरा महानगर पालिका में 308 केस व दो की मौत, राजकोट महानगर पालिका में 122 केस, जामनगर महानगर पालिका क्षेत्र में 53 केस व एक की मौत, भावनगर महानगर पालिका में 38 केस, जूनागढ़ महानगर पालिका क्षेत्र में 69 केस तथा गांधीनगर महानगर पालिका में कोरोना संक्रमण के 26 मामले सामने आए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज