• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • गुजरात में भाजपा की हुकुमत कायम, 99 सीटें जीतीं

गुजरात में भाजपा की हुकुमत कायम, 99 सीटें जीतीं

File Photo

File Photo

कांग्रेस को इस बात का संतोष तो रहेगा ही कि वह पहले से बेहतर प्रदर्शन कर अपनी सीटों का आंकड़ा बढ़ाने में कामयाब रही.

  • Share this:
    विपक्षी दलों के सत्ता विरोधी लहर के तमाम भ्रम धराशाई करते हुए भाजपा ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण गुजरात में एक बार फिर अपना परचम लहरा दिया और 22 साल से चली आ रही हुकुमत को पांच साल और आगे बढ़ा दिया. इधर विपक्षी कांग्रेस को इस बात का संतोष तो रहेगा ही कि वह पहले से बेहतर प्रदर्शन कर अपनी सीटों का आंकड़ा बढ़ाने में कामयाब रही.

    चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध अंतिम आंकड़ों के अनुसार गुजरात की कुल 182 सीटों में से भाजपा को 99 सीटें मिली हैं. कांग्रेस ने 77 सीटें जीतीं हैं.

    राकांपा ने एक और भारतीय ट्राइबल पार्टी ने दो सीटें जीती हैं. निर्दलियों ने तीन सीटों पर जीत हासिल की है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने यह बात खारिज कर दी कि गुजरात में कांग्रेस ने उनकी पार्टी को कड़ी चुनौती दी है.

    शाह ने नयी दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि भाजपा के पक्ष में चुनाव परिणाम राजनीतिक वंशवाद के विरुद्ध कार्य निष्पादन एवं विकास की जीत है.

    जब उनसे पूछा गया कि क्या गुजरात में कांग्रेस के साथ कड़ा मुकाबला था तो उन्होंने कहा कि जीत के अंतर में अपने प्रतिद्वंद्वी से आठ फीसद आगे रहना ‘कांटे की टक्कर’ नहीं कहा जा सकता.

    गुजरात से पहला परिणाम पोरबंदर विधानसभा सीट का आया. यहां भाजपा नेता और राज्य के मत्स्य पालन मंत्री बाबुभाई भीमाभाई बोखीरीया ने अपनी सीट बरकरार रखते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अर्जुनभाई देवाभाई मोढवाडिया को 1,855 मतों से हराया.

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विधानसभा सीट रहे मणिनगर से भाजपा के सुरेशभाई धनजीभाई पटेल (सुरेश पटेल) ने कांग्रेस प्रत्याशी श्वेताबेन नरेन्द्रभाई ब्रह्मभट्ट को 75,199 मतों के अंतर से हराया है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी राजकोट-पश्चिम से चुनाव जीतने में सफल रहे तो उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मेहसाणा से विजयी रहे.

    गुजरात भाजपा के वरिष्ठ नेता दिलीप संघानी को अमरेली जिले की ढारी सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जेवी काकादीया से हार का सामना करना पड़ा. साल 2012 में भाजपा ने 115 और कांग्रेस ने 61 सीटें हासिल की थीं.

    ये भी पढ़ें
    गुजरात के इस जिले में नहीं चला मोदी मैजिक, BJP का सूपड़ा साफ
    57 सालों से गुजरात की इन दो सीटों पर नहीं जीत सकी बीजेपी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज